देश

नवजीवन बुलेटिन: भारत ने रचा इतिहास, चांद की ओर चला चंद्रयान-2, देखिए 4 बड़ी खबरें 

भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इतिहास रचते हुए चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 लॉन्च हुआ। रविवार शाम 6:43 बजे से इसकी लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी।

फोटो: डीडी न्यूज
फोटो: डीडी न्यूज 

भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इतिहास रचते हुए चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 लॉन्च हुआ। रविवार शाम 6:43 बजे से इसकी लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग भारत के 'बाहुबली रॉकेट' जीएसएलवी मार्क III से की गई। चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग 15 जुलाी को होनी थी, लेकिन तब तकनीकी कारणों से इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया था।

Published: 22 Jul 2019, 5:00 PM IST

देश में धर्म के नाम पर हिंसा जारी है। ताजा मामला महाराष्ट्र के औरंगाबाद का है। जहां मुस्लिम युवकों से मारपीट और उनसे जय श्री राम के नारे लगवाने का मामला सामने आया है। खबरों के मुताबिक, औरंगाबाद के आजाद चौक पर 4 युवकों ने काम पर जा रहे दो मुस्लिम युवकों को रोक लिया और उनसे ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के लिए कहा। जब दोनों मुस्लिम युवकों ने इनकार किया तो उनके साथ मारपीट की कोशिश की गई।

Published: 22 Jul 2019, 5:00 PM IST

सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पीयूष गोयल मंच से कहते हुए दिख रहे हैं कि मैं रोज सुबह पूजा करने से पहले कलमा पढ़ता हूं। गोयल मंच से कलमा पढ़कर भी सुना रहे हैं- ला इलाहा इल्लल्लाह मुहम्मदुर रसूलुल्लाह। दरअसल सोशल मीडिया में तालीम की ताकत नाम के किसी कार्यक्रम का 56 सेकेंड का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। वीडियो क्लिप में दिख रहा है कि मंच पर कुछ मुस्लिम समाज के लोग बैठे हुए हैं जिनमें जफर सरेशवाला भी हैं। पीयूष गोयल डाइस से अपना भाषण दे रहे हैं।

Published: 22 Jul 2019, 5:00 PM IST

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक अपने एक बयान की वजह से विवादों में घिर गए हैं। राज्यपाल ने रविवार को आतंकवादियों से कहा कि वे सुरक्षार्किमयों समेत बेगुनाहों की हत्या करना बंद करें और इसके बजाय उन लोगों को निशाना बनाएं ‘जिन्होंने सालों तक कश्मीर की सम्पदा को लूटा’है। राज्यपाल के इस बयान की कई नेताओं ने आलोचना की है। मामले पर विवाद बढ़ता देख राज्यपाल ने सफाई दी है। सत्यपाल मलिक ने कहा कि एक गवर्नर के तौर पर उन्हें इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए था। हालांकि, यह भी कहा कि गुस्से की वजह से उन्होंने ऐसा बयान दे दिया।

Published: 22 Jul 2019, 5:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Jul 2019, 5:00 PM IST