देश

पाकिस्तान ने भारतीय हाई कमिश्नर को निकाला, अपना राजदूत बुलाया, तोड़े व्यापारिक रिश्ते

जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले को लेकर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान कश्मीर मामले को सुरक्षा परिषद ले जाएगा। इसके साथ-साथ पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार को भी निलंबित कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले को लेकर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान कश्मीर मामले को सुरक्षा परिषद ले जाएगा। इसके साथ-साथ पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार को भी निलंबित कर दिया है। वहीं पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने का भी ऐलान किया है। ये फैसला पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है।

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

बैठक के बाद जारी बयान में बताया गया कि कुल 5 फैसले लिए गए हैं। पहला फैसला यह है कि भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा। दूसरा फैसला भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का है। तीसरा फैसला भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और व्यवस्थाओं (समझौतों) की समीक्षा करने का है। चौथा फैसला मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाया जाएगा, यूएनएससी में भी उठाया जाएगा। पांचवां फैसला 14 अगस्त को 'कश्मीरियों के साथ एकजुटता' जाहिर करने और 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को 'काला दिवस' के रूप में मनाने का लिया गया है।

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान के संसद में भी चर्चा हुई। इस चर्चा में भाग लेते हुए इमरान सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने भारत से सभी संबंध खत्म करने की वकालत करते हुए कहा कि अगर भारत, हमसे (पाकिस्तान) से बातचीत करने में दिलचस्पी नहीं रख रहा है तो उनका राजदूत यहां क्यों है?

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

फवाद ने कहा कि 'मैं अपने विदेश मंत्री से निवेदन करता हूं कि अगर भारत हमसे बातचीत करने में दिलचस्पी नहीं रख रहा है तो उनका राजदूत यहां क्यों है?' फवाद यहीं नहीं रुके, उन्होंने भारत से कूटनीटिक रिश्तों को खत्म कर डालने तक की बात भी कही।

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

पाकिस्तान की संसद में अपनी बात रखते हुए फवाद ने कश्मीर मुद्दे पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि 'मैं संसद से आग्रह करता हूं कि कश्मीर को फिलिस्तीन न बनने दें। हम यह बर्दाश्त नहीं कर सकते। हम इस अपमान के साथ नहीं रह सकते। अगर लड़ाई की बात आती है, तो हम लड़ेंगे।'

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

अपने संबोधन में पाकिस्तान के मंत्री ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि 'क्या चाहते हो हमले का आदेश दे दूं?' फवाद ने कहा कि, 'अपोजिशन (पाकिस्तान के) को कहना था कि कदम बढ़ाओ, हम तुम्हारे साथ हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।’

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Aug 2019, 7:40 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: बिहार की राजधानी पटना के एक स्कूल में छात्र का शव मिलने के बाद बवाल, गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग

  • ,
  • नोएडा: पुलिस चौकी में युवक द्वारा आत्महत्या के मामले में दो महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज, परिजनों ने लगाए ये आरोप

  • ,
  • बिहार: पांचवें चरण में लालू यादव, रामविलास की सियासी विरासत पर लगेगी 'मुहर', सारण और हाजीपुर पर सबकी निगाहें

  • ,
  • उत्तर प्रदेश: बीच सड़क पर महिला से रेप की कोशिश, CCTV में कैद हुई वारदात, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: खड़गे बोले- बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 200 सीटों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा