देश

लखनऊ में प्रियंका बोलीं, देश में एक दमनकारी विचारधारा, आज भी हम उसी से लड़ रहे, जिससे हम आजादी के समय लड़े थे

लखनऊ में प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एक दमनकारी विचारधारा है, आज भी हम उसी से लड़ रहे हैं, जिससे हम आजादी के समय लड़े थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी न देश में सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बीच शनिवार को लखनऊ में केंद्र और राज्य में सत्तासीन बीजेपी सरकार पर हमला बोला और कहा कि जिन्होंने आजादी के आंदोलन में कोई योगदान नहीं दिया, आज वे देशभक्त बनकर देश में भय फैला रहे हैं।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस पर यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “एक दमनकारी विचारधारा है, आज भी हम उसी से लड़ रहे हैं, जिससे हम आजादी के समय लड़े थे। जिन्होंने आजादी के संघर्ष में कोई योगदान नहीं दिया वे देशभक्त बनकर देशभर में भय फैलाना चाहते हैं। देशभक्ति के नाम पर लोगों को डराया जा रहा है।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “आज देश में वही शक्तियां सरकार चला रही हैं, जिनसे हमारी ऐतिहासिक टक्कर रही है। जब-जब देश में भय का माहौल फैलाया जाता है तब-तब कांग्रेस का कार्यकर्ता खड़ा होता है। हम अहिंसा की विचारधारा से उपजे हैं। इस समय देश देश संकट में है, आपने देखा कि पिछले दिनों में किस तरह की अराजकता फैली। संविधान के खिलाफ बने कानून के विरोध में देश के कोने-कोने में युवा आवाज उठा रहे हैं।”

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कहा, “हमारे दिल में अहिंसा और करुणा है। कायर की पहचान हिंसा है। झूठ से देश ऊब चुका है। कायरता को देश पहचान रहा है। आवाज उठाने पर बच्चों को मार रहे हैं। पहले देश में एनआरसी की बात फैलाई, अब कह रहे हैं कि एनआरसी की चर्चा ही नहीं हुई।”

उन्होंने कहा, “दूसरी पार्टियां सरकार से डर रही हैं, वे कुछ नहीं कह रही हैं। कांग्रेस को संघर्ष की चुनौती स्वीकार है। दमनकारी विचारधारा से टक्कर है। कार्यकर्ताओं के दिल में भय और हिंसा नहीं। उन्होंने कोई बलिदान नहीं दिया है।”

Published: undefined

कांग्रेस महासचिव ने कहा, “आज देश में संकट में हैं। सरकार आज छात्रों की आवाज दबा रही है। डरने वाला मुंह बंद करने की कोशिश करता है। लेकिन हम इनकी हर दमनकारी नीति का जमकर और हर स्तर पर विरोध कर रहे हैं।” उन्होंने सीएए को नोटबंदी का दूसरा रूप भी बताया।

Published: undefined

इस दौरान वहां मौजूद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक है। आज के दिन ही कांग्रेस की स्थापना हुई थी। पार्टी की स्थापना अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए की गई थी। एक वह समय था जब हम गोरों से लड़ रहे थे, लेकिन आज चोरों से लड़ रहे हैं। देश व प्रदेश में जो सरकार है, वह घमंडी है।” इससे पहले प्रियंका ने यहां कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पार्टी का ध्वज फहराया और पार्टी नेताओं को संविधान की शपथ भी दिलाई।

Published: undefined

इस दौरान एक ऐसा वाक्या हुआ, जब सुरक्षा घेरा तोड़ प्रियंका गांधी से मिलने के लिए कार्यकर्ता दौड़कर पहुंच गया। तुरंत ही प्रियंका गांधी की सुरक्षा में लगे जवानों ने उसे मंच से उतारना चाहा लेकिन प्रियंका गांधी ने उन्हें रोक लिया। पगड़ी बांधे इस कार्यकर्ता ने प्रियंका गांधी से कुछ बातें कीं, जिसे प्रियंका बड़े गौर से सुनती रहीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined