देश

अहमदाबाद में राहुल गांधी ने कहा, ‘नोटबंदी से छोटे कारोबारी हुए बर्बाद’

राहुल गांधी गुजरात के 182 निर्वाचन क्षेत्रों में काम कर रहे पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे।

फोटो:Twitter
फोटो:Twitter 

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस साल के आखिर में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत दी है। गुजरात चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टी के संगठन में मजबूती लाने के लिए राहुल गांधी अहमदाबाद पहुंचे। इस दौरे में राहुल गांधी गुजरात के 182 निर्वाचन क्षेत्रों में काम कर रहे पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत किया। इसके बाद राहुल गांधी ने यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई द्वारा आयोजित बाइक रैली में हिस्सा लिया जो अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती रिवरफ्रंट तक गई।

Published: 04 Sep 2017, 4:43 PM IST

राहुल गांधी ने साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुजरात सरकार और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। नोटबंदी को सरकारी ड्रामा बताते हुए उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी की वजह से छोटे किसान और छोटे कारोबारी बर्बाद हो गए। नोटबंदी की वजह से देश की विकास दर रुक गई है और अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है। केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद जीएसटी पर भी नाटक किया। इसलिए उन्होंने रातोरात बिना किसी ट्रायल के इसे लागू कर दिया। नोटबंदी और जीएसटी से गुजरात के छोटे व्यापारियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। मोदी सरकार हमेशा से बड़े व्यापारियों का फायदा पहुंचाने के लिए और छोटे व्यापारियों के खिलाफ योजनाएं लाती रही है।’

राहुल गांधी ने अपने भाषण में यह भी जोड़ा कि वे बड़े व्यापारियों के खिलाफ नहीं है, लेकिन जितनी मदद बड़े व्यापारियों को मिलती है उतनी ही छोटे व्यपारियों को भी मिलनी चाहिए। उनका कहना था कि छोटे व्यापारी गुजरात की ताकत है और उन्हें मजबूत करना जरूरी है।

Published: 04 Sep 2017, 4:43 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी को आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश के 50 बड़े व्यापारियों पर ही उनका पूरा फोकस है, जबकि कांग्रेस पार्टी का छोटे-बड़े हर व्यापारी के बारे में सोचती है। केंद्र की नीतियों की वजह से गुजरात के छोटे और मझौले कारोबारी, युवा और पाटीदार काफी पीछे रह गए हैं।

Published: 04 Sep 2017, 4:43 PM IST

कांग्रेस ने इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में 125 से ज्यादा सीटें लाने का लक्ष्य रखा है। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से एक साथ रहने की अपील की। हाल ही में गुजरात में राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के 14 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी थी और उनमें से 8 भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस पार्टी किसी भी बाहरी कायकर्ता को टिकट नहीं देगी। इस यात्रा में राहुल गांधी गुजरात में 4,000 वर्ग किलोमीटर का दौरा कर पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता से संवाद करेंगे।

Published: 04 Sep 2017, 4:43 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Sep 2017, 4:43 PM IST