देश

राजस्थान: निगम-बोर्ड और यूनिवर्सिटीज के एक लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने के लिए प्रक्रिया शुरू

बता दें कि ओपीएस लागू करने राजस्थान देश का पहला राज्य है। 2022-23 में गहलोत सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू की थी।

फोटोः @ashokgehlot51
फोटोः @ashokgehlot51 

राजस्थान सरकार ने सरकारी सहायता से चल रहे विभिन्न बोर्डो, निगमों और विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का लाभ देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य के बजट में की गई घोषणा के अनुरूप वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि नगर निगमों, यूआईटी (अर्बन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट), बिजली कंपनियों, विभिन्न बोर्ड, सरकारी उपक्रमों और विश्वविद्यालयों के करीब एक लाख कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना में शामिल होंगे।

Published: undefined

ओपीएस का लाभ लेने के लिए उक्त संस्थानों के मौजूदा और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा जारी एक फॉर्म भरकर 15 जून तक जमा कराना होगा।

Published: undefined

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 फरवरी को अपने कार्यकाल का आखिरी और पूर्ण बजट पेश करते हुए इसका ऐलान किया था। उन्होंने राज्य में ओपीएस का दायरा बढ़ाने का भी ऐलान किया था। इसका करीब एक लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होने जा रहा है। बता दें कि ओपीएस लागू करने राजस्थान देश का पहला राज्य है। 2022-23 में गहलोत सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू की थी। इसके बाद कांग्रेसशासित राज्यों में इसे लागू किया गया। छत्तीसगढ़ में भी ओपीएस लागू किया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार देशभर में ओपीएस लागू करने की मांग कर रहे हैं। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined