देश

कर्नाटक: प्रियांक खड़गे का बीएल संतोष से सवाल- RSS में कब होगा दलित या महिला 'सरसंघचालक'?

प्रियांक खड़गे ने कहा, "आपके संदेहों को दूर करने में हमेशा खुशी होगी, सर। यदि आपने बाबासाहेब के लेखों को पर्याप्त रूप से पढ़ा होता, तो आप इस तरह के अनभिज्ञता वाले सवाल नहीं पूछते।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बी.एल. संतोष को करारा जवाब दिया है। सोशल मीडिया पर साझा किए अपने पोस्ट में कांग्रेस सरकार के मंत्री ने बीजेपी महासचिव से सवाल किया कि आरएसएस में सरसंघचालक के रूप में कोई दलित या महिला कब होगी?

 खड़गे ने संतोष से सवाल किया, ''आपकी विचारधारा ने गुरु नारायण, बसवन्ना, बाबासाहेब का विरोध किया और अब भी कर रहे हैं। कोई आश्चर्य नहीं। हमें गलत साबित करें और बताएं कि आरएसएस बदल गया है और एक समान समाज में विश्वास करता है। मुझे बताएं, आरएसएस में सरसंघचालक के रूप में कोई दलित या महिला कब होगी?”

Published: undefined

दोनों नेताओं के बीच सोशल मीडिया पर सवाल औ जवाब का दौर भी चला। खड़गे ने बीएल संतोष के हर सवाल का जोरदार जवाब दिया। इससे पहले, मंत्री प्रियांक ने संतोष के उस पोस्ट का जवाब देते हुए जाति विभाजन का मुद्दा उठाया था जिसमें बीजेपी नेता ने सनातन धर्म के उन्मूलन के संबंध में की गई टिप्पणी पर कहा था कि "पेट में संक्रमण होने पर सिर नहीं काटा जा सकता"।

संतोष ने प्रियांक खड़गे से पूछा, ''बस कुछ संदेह है प्रियांक सर.. कांग्रेस यद‍ि डॉ. बी.आर. अम्‍बेडकर का इतना सम्‍मान करती थी तो उन्‍हें चुने जाने की अनुमति क्यों नहीं दी? क्या आप जानते हैं कि प्रचारक दत्तोत्पंत ठेंगड़ी ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की सहायता की थी?"

Published: undefined

इसका जवाब देते हुए, प्रियांक खड़गे ने कहा, "आपके संदेहों को दूर करने में हमेशा खुशी होगी, सर। यदि आपने बाबासाहेब के लेखों को पर्याप्त रूप से पढ़ा होता, तो आप इस तरह के अनभिज्ञता वाले सवाल नहीं पूछते। और हमेशा की तरह वास्तविक विषय से दूर भाग रहे हैं। ''आरामदायक” पिच भी आपकी मदद नहीं करेगी।'

 प्रियांक ने एक पोस्‍ट में कहा, “मुझे कुछ ऐतिहासिक तथ्य साझा करने दीजिए (ये आपको आपके व्हाट्सएप विश्वविद्यालय के अभिलेखागार में नहीं मिलेंगे।) बाबासाहेब और कांग्रेस के बीच कई बहसें और मतभेद थे, उन्होंने खुद एक किताब लिखी है। इसे पढ़ें।

 "जब वह अनुसूचित जाति फेडरेशन पार्टी से बॉम्बे नॉर्थ सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से खड़े हुए, तो हिंदू महासभा ने भी उनके खिलाफ चुनाव लड़ा। बाद में, बंगाल के विभाजन के कारण डॉ. अंबेडकर अपनी विधानसभा सीट हार गए, जिससे पश्चिम बंगाल में संविधान सभा के लिए नए सिरे से चुनाव की आवश्यकता हुई और जब यह स्पष्ट हो गया कि बाबासाहेब विधानसभा में नहीं रह सकते, तो कांग्रेस ने उनके मूल्य को पहचाना और उनके लिए काम करने का फैसला किया।

Published: undefined

 "30 जून 1947 को डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बॉम्बे के प्रधानमंत्री बी.जी. खेर को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि डॉ. बी.आर. अंबेडकर को कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा के लिए चुना जाए।

 “आपके वैचारिक गुरुओं ने न केवल बाबासाहेब का विरोध किया, बल्कि पहले भी बंगाल और सिंध, उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन सरकारें चलाईं। दत्तोपंत ठेंगड़ी और बाबासाहेब का रिश्ता आरएसएस की कल्पना और व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी की उपज है, इसलिए इसे रहने दीजिए।“

Published: undefined

 "क्या आप जानते हैं कि बाबासाहेब के बौद्ध धर्म अपनाने के बाद सावरकर ने क्या कहा था? वह कहते हैं, "जब सनातन हिंदू बहुसंख्यक गांवों से आने वाले ये महार 'अछूत' लोग नागपुर में बौद्ध धर्म अपनाने के बाद अब अपने गांवों में वापस जाएंगे तो क्या उन्हें 'स्पृश्य' माना जाएगा क्योंकि उन्होंने अब बौद्ध धर्म अपना लिया है? यह असंभव है।”

"बाबासाहेब ने बौद्ध धर्म अपनाया क्योंकि यह "सबसे वैज्ञानिक धर्म" था।

 उन्होंने कहा, "ऋग्वेद के भजनों में, हम मनुष्य के विचारों को खुद से दूर, देवताओं की दुनिया की ओर मुड़ते हुए देखते हैं। बौद्ध धर्म, मनुष्य की खोज को उसके भीतर छिपी संभावनाओं की ओर निर्देशित करता है... जबकि वेद देवताओं की "प्रार्थना, स्तुति और पूजा" से भरे हुए हैं, बौद्ध धर्म का उद्देश्य मन को सही तरीके से कार्य करने के लिए प्रशिक्षित करना है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined