देश

शिवसेना का बीजेपी-आरएसएस से सवाल, राष्ट्रवाद पर अपना रुख स्पष्ट करें

शिवसेना ने राष्ट्रगान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लेकर सहयोगी दल बीजेपी पर निशाना साधा है। अपने मुखपत्र ‘सामना’ के जरिए शिवसेना ने कहा कि ‘भक्त’ और बीजेपी-आरएसएस राष्ट्रवाद पर अपना रुख स्पष्ट करें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे

शिवसेना ने राष्ट्रगान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लेकर सहयोगी दल बीजेपी पर निशाना साधा है। अपने मुखपत्र ‘सामना’ के जरिए बीजेपी पर निशाना साधते हुए शिवसेना ने कहा कि ‘भक्त’ और आरएसएस राष्ट्रवाद पर अपना रूख स्पष्ट करें। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजाना वैकल्पिक है।

शिवसेना के मुखपत्र सामना में छपे संपादकीय में व्यंग्यात्मक तरीके से सुप्रीम कोर्ट के आदेश को क्रांतिकारी बताया गया है। सामना अखबार में कहा गया है, “केंद्र ने कहा कि सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजाना महत्वपूर्ण नहीं है, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपने ही फैसले पर यू-टर्न ले लिया। आरएसएस और दूसरे राष्ट्रवादी संगठनों का इस पर क्या रूख है।” अखबार में यह भी कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला उन लोगों के लिए झटका है जिन्होंने मोदी सरकार में यह रुख अपनाया था कि वंदे मातरम् गाने वाले लोग राष्ट्रवादी हैं, और जो नहीं गाते हैं वे देशद्रोही हैं। अखबार में राष्ट्रगान पर सरकार के रूख को कायरतापूर्ण बताया गया है, और यह कहा गया है कि राष्ट्रवाद की परिभाषा हर दिन बदल रही है।

शिवसेना ने गोवा की मनोहर पर्रिकर और उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार की चुटकी ली है। शिवसेना ने कहा कि अब तक यह कहा जाता रहा है कि जो लोग गायों की रक्षा करते हैं वे राष्ट्रवादी हैं और जो बीफ खाते हैं वे देशद्रोही हैं। लेकिन बीजेपी शासित गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि राज्य में बीफ पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सामना के लेख में उत्तर प्रदेश के मदरसों का जिक्र भी किया गया है। लेख में कहा गया है कि यूपी के मदरसों में प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें लगाना अनिवार्य बना दिया गया है, लेकिन अभी तक राष्ट्रगान के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

Published: 12 Jan 2018, 5:12 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Jan 2018, 5:12 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित

  • ,
  • सुप्रीम कोर्ट में आज पतंजलि मामले पर होगी सुनवाई, कोर्ट तय करेगा बाबा रामदेव पर अवमानना का आरोप लगेगा या नहीं