देश

'शिवराज ने अपराध और भ्रष्टाचार में मध्य प्रदेश को बनाया नंबर वन', प्रियंका ने मंडला में राज्य की जनता से किए ये वादे

प्रियंका ने नई घोषणा करते हुए कहा कि पढ़ो और पढ़ाओ योजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार के कामों की चर्चा करते हुए प्रियंका ने चार हजार रुपये बोरा की दर से तेंदुपत्ता लिए जाने का वादा किया।
छत्तीसगढ़ सरकार के कामों की चर्चा करते हुए प्रियंका ने चार हजार रुपये बोरा की दर से तेंदुपत्ता लिए जाने का वादा किया। 

मध्य प्रदेश के मंडला में कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने राज्य की जनता से एक बड़ा वादा करते हुए कहा है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर छात्रों के लिए पढ़ो और पढ़ाओ योजना शुरु की जाएगी, जिसमें प्रति माह 500 से 1,500 रुपये दिए जाएंगे। प्रियंका गांधी ने आदिवासी बाहुल्य जिले मंडला में अपनी दादी इंदिरा गांधी का कई बार जिक्र किया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी फिर आपको कुछ गारंटी देना चाहती है। किसानों का फिर से कर्ज माफ करेंगे, 100 यूनिट बिजली मुफ्त एवं 200 यूनिट तक बिल आधा लिया जायेगा, पुरानी पेंशन लागू करेंगे, गैस सिलेंडर 500 रुपए में देंगे, महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह देंगे, पांच हॉर्स पावर तक किसानों को बिजली मुफ्त देंगे, अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत करेंगे, जाति आधारित जनगणना कराएंगे, जहां आदिवासी 50 प्रतिशत से ज्यादा हैं, वहां छठवीं अनुसूची लागू करेंगे, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग के पद तत्काल भरेंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर और गांव को मिलने वाली राशि बराबर करेंगे।

Published: undefined

प्रियंका ने नई घोषणा करते हुए कहा कि पढ़ो और पढ़ाओ योजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देंगे। इसके साथ ही पहली से आठवीं तक के बच्चों को 500 रुपए, नवमीं और दसवीं के बच्चों को 1000 रुपए एवं 11 वीं एवं 12 वीं के बच्चों को 1500 रुपए प्रतिमाह देंगे।

प्रियंका गांधी ने अपनी दादी का जिक्र करते हुए कहा कि इंदिरा जी ने आपको पट्टे दिलवाए, इसके पीछे उनकी भावना थी कि आपका अधिकार, आपकी शक्ति आपको मिले। सरकारों का काम है आपकी शक्ति और अधिकार आपको सौंपना। हमने आपको वन अधिकार कानून दिया, जल, जंगल, जमीन पर अधिकार दिया, मनरेगा से ग्रामीण रोजगार दिए, जिससे पलायन रुका। बीजेपी ने ये अधिकार आपसे छीने, सरपंचों के अधिकार छीने, पट्टे-जमीनें आपसे छीन ली, वन अधिकार कानून खत्म किया। कमलनाथ जी ने आपको 15 महीने की सरकार में पट्टे दिए, लेकिन बीजेपी ने वह काम बंद कर दिया।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने राज्य की स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार में पूरे देश में सबसे ज्यादा 1.5 लाख महिलाएं गायब हुई हैं, रोजाना 17 बलात्कार होते हैं, उज्जैन की घटना सामने है, आदिवासी अत्याचार में नंबर एक पर है मध्य प्रदेश, ये रोजगार तो देते नहीं, महंगाई और अत्याचार बढ़ाते जा रहे हैं, तो पलायन नहीं तो और क्या होगा।

Published: undefined

छत्तीसगढ़ सरकार के कामों की चर्चा करते हुए प्रियंका ने चार हजार रुपये बोरा की दर से तेंदुपत्ता लिए जाने का वादा किया। राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाते हुए कहा कि 225 महीने में बीजेपी सरकार में 250 से ज्यादा घोटाले हुए, 22 हजार घोषणाएं की, मंडला जबलपुर की सड़क 10 साल से बन रही है, 4 लेन से 2 लेन हो गई। हालत ऐसे है कि स्वयं नितिन गडकरी जिनको यहां की सड़क के लिए माफी मांगनी पड़ी। यहां मिड डे मिल में घोटाला, सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला, छात्रवृत्ति घोटाला, पोषण आहार घोटाला हुआ। व्यापमं में कितने लोग मरे, महाकाल में घोटाला, मां नर्मदा का घोटाला, मूर्ति घोटाला, क्या इस सबसे आप थक नही गए? अब बस बहुत हुआ। अब काम करने वाली सरकार चुनिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined