देश

मध्य प्रदेशः कमलनाथ सरकार में बदले राज्य  के हालात, मुकेश अंबानी ने जताई निवेश की इच्छा

प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ राज्य में निवेश लाने के इरादे से निवेशकों से बातचीत के लिए इन दिनों मुंबई के दौरे पर हैं। बुधवार को उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी से मुलाकात की, जिसमें अंबानी ने राजय में कई क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई।

फोटोः आईएएनएस
फोटोः आईएएनएस 

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुखिया कमलनाथ राज्य के लिए निवेश जुटाने के इरादे से निवेशकों से बातचीत करने के लिए इन दिनों मुंबई दौरे पर हैं। इस दौरान बुधवार की रात उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से मुलाकात की। इस दौरान अंबानी ने मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई। इस दौरान कमलनाथ ने मुकेश अंबानी को प्रदेश में नई तकनीक क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में रोजगार के मौके तो बढ़ेंगे ही, साथ ही व्यापार भी बढ़ेगा। इससे निवेशक और राज्य दोनों को फायदा होगा।

Published: undefined

मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुकेश अंबानी के बीच मुंबई में बुधवार की रात मुलाकात हुई, जिसमें राज्य के नए क्षेत्रों में निवेश से संबंधित चर्चा हुई। इस चर्चा के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में रिलायंस और मध्यप्रदेश सरकार की भागीदारी से विकास के नए रास्ते खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि अमेजन और वालमार्ट की तरह रिलायंस की मध्यप्रदेश में ग्लोबल लॉजिस्टिक हब स्थापित करने की योजना है, जो कि बेंगलुरु और मुंबई में पहले स्थापित किए जा चुके हैं।

Published: undefined

विभागीय जानकारी के अनुसार, बैठक में अंबानी ने कहा कि वे मध्य प्रदेश में एनर्जी स्टोरेज के क्षेत्र में बैटरी निर्माण संबंधी निवेश करने को तैयार हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश शीर्ष प्राथमिकता वाला राज्य है। राज्य में लिथियम के बाद वेलेडियम के माध्यम से ऊर्जा स्टोरेज का भविष्य अच्छा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश उद्यानिकी का केंद्र बन सकता है। राज्य में खाद्य प्रसंस्करण का क्षेत्र बढ़ने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

Published: undefined

इसी के साथ मुकेश अंबानी ने सीएम कमलनाथ को बताया कि जियो नेटवर्क का उपयोग महिला सुरक्षा और अपराध नियंत्रण के साथ ही अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में डेटा उपयोग साऊथ कोरिया और ब्रिटेन से भी ज्यादा हो रहा है।

अपने इस मुंबई के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ यहां के कई बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात कर उन्हें प्रदेश की नई निवेश नीति से अवगत कराएंगे और राज्य में निवेश के उपलब्ध अवसरों पर चर्चा करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार, गुरुवार को कमलनाथ मुंबई में एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस करेंगे, जिसमें कई उद्योगपति सामिल होंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined