देश

लक्षद्वीप के अयोग्य ठहराए गए सांसद की सदस्यता बहाली में देरी, सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

उच्चतम न्यायालय राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता मोहम्मद फैजल की लोकसभा सचिवालय के खिलाफ याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को लक्षद्वीप के अयोग्य घोषित किए गए सांसद मोहम्मद फैजल पी.पी. द्वारा उनकी सदस्यता बहाल करने में हो रही देरी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गई। फैजल की 10 साल की जेल की सजा पर केरल उच्च न्यायालय ने 25 जनवरी को रोक लगा दी थी।

Published: undefined

वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एम. सिंघवी ने उनकी ओर से पेश होकर इस मामले को भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष रखा। सिंघवी ने प्रस्तुत किया कि पत्र लिखे गए थे, लेकिन फैजल की सदस्यता बहाल करने के लिए अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

Published: undefined

शीर्ष अदालत ने मामले की संक्षिप्त सुनवाई के बाद, शीर्ष अदालत ने मंगलवार को याचिका पर सुनवाई की अनुमति दी। फैजल की याचिका में दलील दी गई थी कि लोकसभा सचिवालय ने 13 जनवरी को जारी अधिसूचना को वापस नहीं लिया, जिसमें उन्हें सांसद के रूप में अयोग्य ठहराया गया था।

Published: undefined

अधिवक्ता केआर शशिप्रभु के माध्यम से दायर याचिका में, एनसीपी नेता ने कहा कि उनकी दोषसिद्धि पर उच्च न्यायालय ने 25 जनवरी को रोक लगा दी और शीर्ष अदालत ने भी उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इसके बावजूद अब तक लोकसभा सचिवालय की ओर से उनकी सदस्यता बहाल नहीं की गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined