देश

मुंबई के चबाड हाउस पर आतंकी हमले का खतरा! सुरक्षा कड़ी की गई

कोलाबा स्थित चबाड हाउस की 'आतंकी रेकी' के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने इस यहूदी सामुदायिक केंद्र की सुरक्षा बढ़ा दी है, जिसे 26/11, 2008 के आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कोलाबा स्थित चबाड हाउस की 'आतंकी रेकी' के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने इस यहूदी सामुदायिक केंद्र की सुरक्षा बढ़ा दी है, जिसे 26/11, 2008 के आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था। यह कार्रवाई पुणे पुलिस द्वारा राजस्थान के दो आतंकी संदिग्धों को पुणे से पकड़ने के बाद हुई है, जब वे 10 दिन पहले मोटरसाइकिल चोरी करते हुए पकड़े गए थे।

Published: undefined

उनकी पहचान 23 वर्षीय मोहम्मद यूनुस खान और 24 वर्षीय यूनुस याकूब साकी के रूप में की गई, दोनों मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले थे और उनके सिर पर 500,000 रुपये का इनाम था।

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में उनके खिलाफ प्रारंभिक मामला दर्ज होने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जांच शुरू की और अप्रैल 2022 में एमपी में उनके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया, जिसमें खान-साकी और 10 अन्य को मामले में आरोपी बनाया गया।

Published: undefined

पुणे पुलिस ने बाद में उन्हें एनआईए को सौंप दिया, जिससे पता चला कि वे चरमपंथी समूह अल-सुफ़ा से संदिग्ध संबंधों के साथ वांछित भगोड़े थे और एक साल से अधिक समय से पुणे में एक किराए के स्थान पर छिपे हुए थे।

बाद में पुणे आतंकवाद निरोधी दस्ते ने शनिवार को रत्‍नागिरि से पकड़े गए अब्दुल कादिर और एक अन्य सहयोगी सहित दो और संदिग्धों को गिरफ्तार किया, दोनों को पहले गिरफ्तार किए गए खान-साकी जोड़ी से जुड़ा हुआ बताया गया है।

Published: undefined

आगे की पूछताछ और जांच में चबाड हाउस और मुंबई के अन्य स्थानों का एक नक्शा और तस्वीरें सामने आईं, जहां उन्होंने कथित तौर पर 'निगरानी' की थी, इसके अलावा उनसे लैपटॉप, कंप्यूटर, पेन-ड्राइव, हार्ड डिस्क और मोबाइल भी जब्त किए।

उन्हें एक विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया और वर्तमान में वे 5 अगस्त तक पुलिस हिरासत में हैं, जबकि उनके स्थानीय पुणे संपर्कों या सहयोगियों, उनके धन के स्रोतों, उनके यहां रहने के उद्देश्यों, अल-मॉड्यूल के बारे में आगे की जांच चल रही है। अंदेशा है कि सूफ़ा नेटवर्क राज्य के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय हो सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined