देश

भारत के खिलाफ ड्रैगन की बड़ी तैयारी, 'उत्तरी बॉर्डर पर चीन ने जुटा लिए हैं 60 हजार सैनिक'

चीन एलएसी पर भारत के खिलाफ लगातार अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए नए नए पैंतरे अपना रहा है। यहीं वजह है कि लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले पांच महीनों भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो: सोशल मीडिया

चीन एलएसी पर भारत के खिलाफ लगातार अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए नए नए पैंतरे अपना रहा है। यहीं वजह है कि लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले पांच महीनों भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। पिछले महीनों में चीन कई बार एलएसी पर आक्रम होकर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की है। खबरों के मुताबिक चीनी सेना ने कई क्षेत्रों पर अवैध तरीके से कब्जा कर वहां से पीछे हटने से भी इनकार कर दिया है। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने जो कहा है वो भारत के लिए किसी चेतावनी से कम नहीं है।

Published: undefined

अब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चेतावनी दी है कि भारत को उत्तरी सीमा के पास चीन ने 60 हजार जवान जुटा लिए हैं, जिनका भारत को सामना करना है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन पर हमला बोलते हुए कहा कि चीन के गलत व्यवहार से क्वाड में शामिल देशों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। एक टीवी इंटरव्यू में पोम्पियो ने कहा- “मैं कुछ ही समय पहले भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्ष मंत्रियों के साथ बैठक- जिसे हम क्वाड कहते हैं में हिस्सा ले रहा था। यह चार बड़े लोकतंत्रों और अर्थव्यवस्थाओं से बना समूह है। इन सभी देशों पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टियों की ओर पैदा किए गए खतरों का जोखिम भी है। इन सभी देशों को यह मालूम है।”

Published: undefined

अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा, “क्वाड के साथी देशों को मालूम है कि वे इस (चीन के) मुद्दे पर काफी समय तक निष्क्रिय थे। दशकों तक पश्चिमी देशों ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को मौके देना जारी रखा। पिछले प्रशासन ने खुद को झुका लिया था और चीन को हमारी बौद्धिक संपदा और करोड़ों नौकरियां चुराने का मौका दिया था। यह क्वाड देशों ने अपने यहां भी देखा है।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined