देश

WHO का दावा, भारत से जल्द खत्म नहीं होगा कोरोना, लोगों को संक्रमण के साथ रहने की डालनी होगी आदत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन के एक बयान में कहा कि भारत में कोरोना वायरस स्थानिकता के चरण (एंडेमिक स्टेज) में प्रवेश कर रहा है। बता दें कि स्थानिक अवस्था तब होती है जब कोई आबादी वायरस के साथ रहना सीखती है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

देश में कोरोना की संख्या में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दावा ने चिंता बढ़ा दी है। वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि भारत में लोगों को कोरोना से छुटकारा पाने के लिए लंबा इंतजार करना होगा।

उन्होंने आगे कहा कि देश में कोरोना वायरस स्थानिकता के चरण (एंडेमिक स्टेज) में प्रवेश कर रहा है। बता दें कि स्थानिक अवस्था तब होती है जब कोई आबादी वायरस के साथ रहना सीखती है।

Published: undefined

स्वामीनाथन से जब पूछा गया कि भारत में ऐसी स्थिति क्यों उत्पन्न हो रही है तो उन्होंने कहा कि भारत में विभिन्न हिस्सों में जनसंख्या की विविधता और प्रतिरक्षा की स्थिति के कारण यह हो रहा है। यह बहुत संभव है कि यह उतार-चढ़ाव की स्थिति इसी तरह जारी रह सकती है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि साल 2022 के अंत तक उस स्थिति में होंगे कि हम 70 फीसदी तक टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे और फिर देश में हालात वापस सामान्य हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में उछाल, 24 घंटे में 37 हजार से ज्यादा नए केस, 648 लोगों की मौत


Published: undefined

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ताजा आंकड़ा जारी किया गया है। आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 37,593 नए कोरोना केस सामने आए हैं। इतने सही में 648 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इससे पहले दिन 25,467 कोरोना मामले आए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined