दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बलूचिस्तान में चीन और पाक कर रहे नापाक प्लान और जापान इमरजेंसी की सीमा बढ़ाने को तैयार

पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल अयमान बिलाल ने बलूचिस्तान में अपनी तैनाती में चीन की भूमिका और समर्थन को कबूला है। जापान में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच यहां सरकार आपातकाल की स्थिति का विस्तार करने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

जापान इमरजेंसी की सीमा बढ़ाने को तैयार

Published: undefined

फोटो: IANS

जापान में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच यहां सरकार आपातकाल की स्थिति का विस्तार करने के लिए तैयार है। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की नई रिपोर्ट के अनुसार, 7 फरवरी से पहले देश के 47 प्रांतों में से 11 में आपातकाल की वर्तमान स्थिति का विस्तार करने पर अंतिम निर्णय किया जाएगा।

हालांकि, शनिवार को एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट ने प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के करीबी एक सूत्र के हवाले से कहा कि 11 में से आठ प्रान्त विस्तार के अधीन हैं, जिनमें टोक्यो, कानागावा, चिबा, सीतामा, ओसाका, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका शामिल हैं।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ दल ने वुहान में अस्पताल का दौरा किया

Published: undefined

फोटो: IANS

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के न्यूज प्रवक्ता मी फंग ने 31 जनवरी को पेइचिंग में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने एकांतवास समाप्त कर वुहान के चिनयिनथान अस्पताल का दौरा किया। चीनी पक्ष और डब्ल्यूएचओ अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ दल ने अगले कार्य बंदोबस्त को लेकर सहमति प्राप्त की। चीन पहले की ही तरह खुले, पारदर्शी और जिम्मेदाराना रूख अपनाते हुए डब्ल्यूएचओ के साथ लगातार सहयोग करता रहेगा। मी फंग ने उस दिन आयोजित प्रेस सम्मेलन में कहा कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्थानीय नियमों के अनुसार, डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ दल ने 28 जनवरी को दोपहर बाद सामूहिक एकांतवास समाप्त किया और हूपेई प्रांत में चीनी और पश्चिमी एकीकृत अस्पताल, वुहान शहर में चिनयिनथान अस्पताल का दौरा किया। विशेषज्ञों ने चिकित्सकों और शुरूआती मरीजों के साथ आदान-प्रदान किया। इसके अलावा, उन्होंने नए कोरोना वायरस निमोनिया महामारी के खिलाफ विशेष प्रदर्शनी देखी।

Published: undefined

लेबनन को हर संभव सहायता देने के लिए मैक्रों तैयार

Published: undefined

फोटो: IANS

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लेबनन के विभिन्न क्षेत्रों में अपने देश के समर्थन की पुष्टि की है। मैक्रों ने शनिवार को एक फोन से बातचीत में अपने लेबनानी समकक्ष मिशेल एउन को बताया, फ्रांस अपनी मौजूदा कठिन परिस्थितियों में लेबनन के साथ खड़ा रहेगा और विभिन्न क्षेत्रों में इसका सहयोग करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एबन ने सभी स्तरों पर लेबनानी-फ्रांसीसी संबंधों को लेकर मैक्रों के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

एक दिन पहले, मैक्रों ने घोषणा की थी कि लेबनान में संकट को कम करने के लिए फ्रांस का रोडमैप अभी भी मेज पर ही है और वह देश की तीसरी यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।

4 अगस्त, 2020 को बेरूत बंदरगाह पर हुए धमाकों के बाद, मैक्रों ने दो बार लेबनान का दौरा किया था।

Published: undefined

चीन ने मुझे बलूच आंदोलन को कुचलने के लिए तैनात किया है : पाक जनरल

Published: undefined

फोटो: IANS

पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल अयमान बिलाल ने बलूचिस्तान में अपनी तैनाती में चीन की भूमिका और समर्थन को कबूला है। यह बात बांग्लादेशी अखबार डेली सन में कही गई है। मेजर जनरल बिलाल ने कहा, "चीन ने मुझे बलूच आंदोलन को कुचलने के लिए यहां तैनात किया है और मुझे छह महीने का काम दिया है।"

उन्होंने कहा, "अगर एफएटीएफ का खतरा टल गया, तो हम ईरान के अंदर जाएंगे और कार्रवाई करेंगे। ईरान पाकिस्तान का सबसे बड़ा दुश्मन है, जिसका सीधा हाथ बलूचिस्तान की अस्थिरता में है।"

दक्षिणी बलूचिस्तान के नए आईजी एफसी, मेजर जनरल बिलाल ने कहा कि तुर्बत स्थित एफसी के मुख्यालय में स्थानीय एजेंटों और खुफिया एजेंसियों के साथ खास बैठक (जिरगा) की गई।

Published: undefined

इजरायली सैनिक को छुरा घोंपने की कोशिश करने वाले की गोली मारकर हत्या

Published: undefined

इजरायली सेना ने रविवार को एक फिलिस्तीनी नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी। फिलिस्तीनी नागरिक ने वेस्ट बैंक में इजरायली सेना के एक जवान को छुरा घोंपने की कोशिश की थी। इजरायली सेना ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना येरुशलम के दक्षिण में एक बस्ती के पास चौराहे, गश एट्जि़यन जंक्शन पर हुई।

इजरायल के एक सैन्य प्रवक्ता ने तीन चाकुओं की तस्वीर जारी की, और कहा कि इनका इस्तेमाल हमले के लिए किया गया था।

इजरायली मीडिया में सामने आए वीडियो फुटेज में संदिग्ध अपनी जेब से एक वस्तु निकालते हुए और इजरायली सेना के जवान की ओर बढ़ते हुए दिख रहा है। उसे उसी वक्त गोली मार दी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined