दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बलूचिस्तान में पूर्व सीनेटर के अंतिम संस्कार में जुटी भारी भीड़ और रूस-ब्रिटेन में तनातनी

पाकिस्तान में पश्तूनों के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े अंतिम संस्कारों में से एक देखने को मिला है। रूसी ने काला सागर में ब्रिटिश युद्धपोत द्वारा उल्लंघन करने पर विरोध जताते हुए ब्रिटेन के राजदूत डेबोरा ब्रोनर्ट को तलब किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बलूचिस्तान में पूर्व सीनेटर के अंतिम संस्कार में जुटी भारी भीड़, पार्टी ने लगाए हत्या के आरोप

पाकिस्तान में पश्तूनों के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े अंतिम संस्कारों में से एक देखने को मिला है। बलूचिस्तान के किला सैफुल्लाह में मुस्लिम बाग इलाके में पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर के अंतिम संस्कार में हजारों समर्थकों की भीड़ देखी गई। लोग उनके अंतिम संस्कार का गवाह बनना चाहते थे, इसलिए बड़ी संख्या में लोग सीनेटर के गृहनगर में होने वाले अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर का 21 जून को कराची में निधन हो गया था। उनके डॉक्टर समद पनेजई ने कहा कि काकर को बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में उनके आवास पर सिर में चोट लगने के बाद 17 जून को अस्पताल में शिफ्ट किया गया था।

Published: undefined

इथियोपियन एयरलाइंस ने पूरी तरह से टीका लगाए क्रू के साथ उड़ानें शुरू की

इथियोपियन एयरलाइंस ने घोषणा की है कि उसने कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीके लगाए चालक दल के साथ उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में फ्लैग कैरियर के हवाले से कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले चालक दल के साथ परिचालन उड़ानें यात्रियों और उसके चालक दल को चल रही महामारी के मद्देनजर सुरक्षित रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसने विमानन क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है।

इथियोपियन एयरलाइंस के ग्रुप सीईओ टेवोल्डे गेब्रेमरियम ने कहा, "हम पूरी तरह से टीके लगाए गए क्रू के साथ उड़ानें संचालित कर रहे हैं, जो हमारे कर्मचारियों और ग्राहकों की स्वास्थ्य सुरक्षा की रक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम है।"

Published: undefined

रूस ने युद्धपोत घुसपैठ पर ब्रिटेन के दूत को तलब किया

फोटो: IANS

रूसी विदेश मंत्रालय ने काला सागर में मास्को के 'प्रादेशिक जल' के ब्रिटिश युद्धपोत द्वारा उल्लंघन करने पर विरोध जताते हुए ब्रिटेन के राजदूत डेबोरा ब्रोनर्ट को तलब किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में रूस के 'प्रादेशिक जल' में यूके नेवी विध्वंसक एचएमएस डिफेंडर की "उकसाने वाली और खतरनाक कार्रवाई" की निंदा की, जो समुद्र के कानून पर 1982 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के खिलाफ थी।

मंत्रालय ने चेतावनी दी कि यदि इस तरह के उकसावे फिर से होते हैं, तो "उसके संभावित परिणामों की पूरी जिम्मेदारी ब्रिटिश पक्ष की होगी"

Published: undefined

बाइडन: बुनियादी ढांचे की योजना पर द्विदलीय सीनेटरों के साथ समझौता

फोटो: IANS

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर की बुनियादी ढांचा की योजना पर सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह के साथ एक समझौता किया है। बाइडन ने सीनेटरों के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "हमने वास्तव में अच्छी बैठक की और सीधे सवाल का जवाब देने के लिए हमारे पास एक सौदा है।"

बाइडन ने कहा, "हम सभी इस बात से सहमत हैं कि हममें से किसी को भी वह नहीं मिला जो हम चाहते थे। मुझे स्पष्ट रूप से वह सब नहीं मिला जो मैं चाहता था। उन्होंने जितना मुझे लगता है उससे ज्यादा दिया।"

Published: undefined

ईरान परमाणु समझौता वार्ता को लेकर गंभीर मतभेद बरकरार

फोटो: IANS

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छह दौर की वार्ता के बाद 2015 के ईरानी परमाणु समझौते को बहाल करने में वाशिंगटन और तेहरान के बीच अभी भी गंभीर मतभेद हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन और तेहरान के बीच अप्रैल से ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में छह दौर की अप्रत्यक्ष वार्ता हो चुकी है, जिसका उद्देश्य परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करना है, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

अधिकारी ने गुरुवार को एक ब्रीफिंग कॉल में संवाददाताओं से कहा, "हमारे बीच अभी भी गंभीर मतभेद हैं जिन्हें दूर नहीं किया गया है, कई मुद्दों पर ईरान के साथ गंभीर मतभेद हैं, चाहे वह परमाणु क्षेत्र में उठाए जाने वाला कदम हो, जिसमें ईरान को पहल करने की आवश्यकता है, या फिर अमेरिका की तरफ से प्रतिबंधों से राहत दिए जाने की बात हो या दोनों पक्षों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों का क्रम हो।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ