दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इजरायली PM नेतन्याहू की विदाई तय और ईरान को परमाणु विवाद में जल्द समझौते की उम्मीद नहीं

इजराइल में गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौता किया गया है, इसके साथ ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल का शासन समाप्त हो जाएगा। ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका के साथ अपने विवाद में जल्द समझौता होने की उम्मीदें खो दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों ने एकजुट होने की आवाज बुलंद की : चीन

फोटो: IANS

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की 1 जून को हुई बैठक में बहुपक्षीय व्यवस्था की मजबूती और सुधार पर संयुक्त बयान जारी किया है। इसके प्रति चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 2 जून को हुई प्रेस वार्ता में बताया कि यह बयान समय पर जारी हुआ है, जो बहुत जरूरी है। इसने ब्रिक्स देशों की एकजुटता और समन्वय की आवाज निकाली है।

प्रवक्ता ने बताया कि बहुपक्षवाद वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का मूल आधार है और इसका मर्म है कि विश्व का भविष्य विभिन्न देशों द्वारा एक साथ निर्मित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मामलों का निपटारा एक साथ सलाह मशविरे से किया जाता है। इस दौरान विशेषकर विश्व की अधिकांश आबादी होने वाले विकासशील देशों और नवोदित बाजार वाले देशों का विचार प्रतिबिंबित किया जाना चाहिए। कुछ पश्चिमी देशों व गुटों द्वारा निर्धारित तथाकथित नियम अंतर्राष्ट्रीय नियम नहीं हैं और उसे दूसरे देश पर नहीं थोपा जाना चाहिए। विभिन्न देशों को सही मायने में बहुपक्षवाद पर कायम रहकर संयुक्त राष्ट्र से केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का समर्थन करना चाहिए।

Published: undefined

फिलीपींस : तूफान की चपेट में आने से 3 की मौत, 1 लापता

फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान चोई-वान की चपेट में आने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति के लापता होने की खबर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने एक बयान में कहा कि इस सप्ताह की शुरूआत में देश में आए तूफान से 3,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

तूफान की वजह से देश के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। मनीला के दक्षिण-पूर्व में तूफान की आशंका वाले क्षेत्रों में अधिकारियों ने लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

Published: undefined

जर्मनी से हटा ली जाएगी टीकाकरण प्राथमिकता योजना

स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पान ने घोषणा की है कि जर्मनी 7 जून को अपनी टीकाकरण प्राथमिकता योजना को हटा देगा, जिससे 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिक कोविड-19 की खुराक प्राप्त करने के योग्य हो जाएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में स्पान के दिए बयान के हवाले से कहा, जर्मनी में टीकाकरण अभियान ने बहुत तेज गति प्राप्त कर ली है और इस गति बनाए रखने के लिए प्राथमिकता को हटा दिया जाएगा।

अब तक, जर्मनी में कोविड-19 टीकाकरण के लिए नियुक्तियों को प्राथमिकता समूहों में सौंपा गया था, जो मुख्य रूप से नागरिकों की उम्र, पिछली बीमारियों और व्यवसाय पर आधारित थे।

Published: undefined

ईरान को परमाणु विवाद में जल्द समझौते की उम्मीद नहीं

फोटो: IANS

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका के साथ अपने विवाद में जल्द समझौता होने की उम्मीदें खो दी है। उप विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने गुरुवार को कहा, "हम करीब आ गए हैं, लेकिन हम अभी भी एक समझौते से बहुत दूर हैं।"

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वह उन अटकलों की पुष्टि नहीं करना चाहते थे कि वियना में परमाणु वार्ता अगले सप्ताह अंतिम दौर में प्रवेश करेगी। इससे पहले, अराघची ने कहा, अमेरिका और अन्य दलों को कुछ कठिन निर्णय करने होंगे।

उप मंत्री और वियना में ईरान के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ने कहा, ईरान का अंतिम निर्णय भी निश्चित रूप से वियना में नहीं किया जाएगा, लेकिन तेहरान में किया जाएगा।"

Published: undefined

नेतन्याहू के विरोधियों के बीच गठबंधन सरकार बनाने को लेकर बनी सहमति

फोटो: IANS

इजराइल के विपक्षी नेता यायर लैपिड ने घोषणा की है कि गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौता किया गया है, जो देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त कर देगा। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्यमार्गी लैपिड और अति राष्ट्रवादी नेफ्ताली बेनेट का यह बयान 23 मार्च के चुनावों के मद्देनजर एक नया शासी गठबंधन बनाने को लेकर बुधवार आधी रात को आया। विपक्षी दलों के पास बुधवार आधी रात तक का ही समय था । इसी समयसीमा के खत्म होने से 35 मिनट पहले ही लैपिड ने राष्ट्रपति रोएवन रिवलिन को एक ईमेल लिखकर अपना गठबंधन सरकार बनाने के बारे में सूचित किया।

राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन के कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लैपिड ने राष्ट्रपति को सूचित किया कि वह सरकार बनाने में सक्षम हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined