दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: न्यूयॉर्क में गोलीबारी की घटनाओं में 9 की मौत, कराची में बारिश ने ली 7 की जान, कई घायल

न्यूयॉर्क में स्वंतत्रता दिवस सप्ताहांत के दौरान गोलीबारी की 40 से अधिक घटनाओं में कम से कम 9 लोग मारे गए।

फोटो : Xinhua via IANS
फोटो : Xinhua via IANS 

न्यूयॉर्क में स्वतंत्रता दिवस सप्ताहांत के दौरान गोलीबारी की घटनाओं में 9 की मौत

न्यूयॉर्क में स्वंतत्रता दिवस सप्ताहांत के दौरान गोलीबारी की 40 से अधिक घटनाओं में कम से कम 9 लोग मारे गए। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सोमवार को न्यूयॉर्क सिटी पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) ने पुष्टि किया कि 3 से 5 जुलाई तक 44 घटनाओं में 63 लोगों को गोली मारी गई, जिनमें कम से कम नौ लोग मारे गए।

एनवाईपीडी ने बताया कि शनिवार देर रात और रविवार तड़के के बीच गोलीबारी की अधिकांश घटनाएं हुई, जिनमें तीन लोग मारे गए और 34 अन्य घायल हो गए। एनवईपीडी ने जून के लिए शहरभर में हुए अपराध रिपोर्ट सोमवार को जारी की, जिसमें दिखाया गया कि पिछले महीने गोलीबारी की 205 घटनाएं हुईं, जो साल पहले के मुकाबले 130.3 प्रतिशत की वृद्धि दिखाता है।

रिपोर्ट में दिखाया गया कि इस बीच, इस वर्ष के पहले छह महीनों में शहर भर में गोलीबारी की 528 शूटिंग शहर में घटनाएं दर्ज की गईं, जबकि एक साल पहले 362 ऐसी घटनाएं हुई थी।

Published: undefined

जापान में मूसलाधार बारिश के कारण 52 लोगों की मौत

Published: undefined

जापान के क्यूशू क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण मंगलवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है, वहीं ओइता प्रांत में चिकूगो नदी में उफान आने के कारण सरकार ने अलर्ट जारी किया है। समाचार पत्र द जापान टाइम्स ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि कुमामोटो प्रांत में सबसे ज्यादा 51 लोग मारे गए, जबकि 11 लापता हैं। 52वीं पीड़ित एक महिला है जिसकी मौत ओमुता, फुकुओका प्रांत में हुई। वह सोमवार रात अपने जलमग्न घर में मिली और मंगलवार को एक अस्पताल ने उसकी मौत होने की पुष्टि की। ओमुता में, बाढ़ के कारण दो इवैक्यूएशन सेंटर पर लगभग 200 लोग फंसे हुए थे।

चार जुलाई तड़के से शुरू हुई भारी बारिश के कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि भूस्खलन और बाढ़ की चपेट में आए इलाकों में लापता लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी हैं।

Published: undefined

फेस मास्क डिस्प्ले नष्ट करने पर अमेरिकी महिला गिरफ्तार

Published: undefined

मेरिकी राज्य एरिजोना की एक महिला ने एक स्टोर पर फेस मास्क डिस्प्ले को नष्ट कर दिया। इसके बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार को ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में महिला को दिखाया गया है। इस वीडियो को अब तक 4 मिलियन यानी कि 40 लाख से अधिक बार देखा गया है। इसमें महिला को मास्क डिस्प्ले के पास जाकर उसे फाड़ते हुए यह कहते सुना जा सकता है कि "आखिरकार हम सड़क के अंत में मिल गए"।

उसके बाद स्टोर के दो कर्मचारियों ने उसे रोका तो महिला ने कहा, "क्यों? आपने बाकी सभी को ऐसा करने दिया। मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकती क्योंकि मैं एक गोरी महिला हूं।" बाद में पोस्ट किए गए एक अन्य वीडियो में पुलिस महिला को उसके घर से गिरफ्तार कर रही है।

Published: undefined

अफगान सरकार ने तालिबान कैदियों की रिहाई रोकी

Published: undefined

अफगान सरकार ने गंभीर अपराधों में संलिप्तता के कारण तालिबान कैदियों की आखिरी बैच की रिहाई रोक दी है। मंगलवार को यह जानकारी दी गई। टोलो न्यूज ने एक रिपोर्ट में कहा कि अफगान सरकार ने सोमवार को एक बार फिर उन लगभग 600 तालिबान कैदियों को रिहा नहीं करने के अपने कड़े रुख को जाहिर किया, जो कथित रूप से तालिबान की सदस्यता से परे गंभीर अपराधों के दोषी हैं।

सरकार ने समूह से इन विशेष अपराधियों की रिहाई के लिए आग्रह नहीं करने के लिए कहा है।अफगान सरकार ने रविवार को खुलासा किया कि अंतर-अफगान वार्ता में देरी के पीछे एक मुख्य कारण फरवरी में हुए अमेरिका-तालिबान समझौते के हिस्से के रूप में 5,000 कैदियों में से 597 कैदियों को रिहा करने से इनकार करना रहा है।

Published: undefined

कराची में बारिश से 7 की मौत, कई घायल

Published: undefined

पाकिस्तान के कराची शहर में बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में कम से कम सात लोग मारे गए और कई लोग घायल हुए हैं। कई हफ्तों की तेज गर्मी के बाद कराची में मानसून की पहली बारिश हुई लेकिन यह कई दुर्घटनाओं का सबब भी बनी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यहां बारिश के कारण बिजली गिरने, छत गिरने और पेड़ों के उखाड़ने जैसे कई घटनाओं ने 7 लोगों की जान ले ली।

पाकिस्तान मौसम विभाग (पीएमडी) के अनुसार, शहर में 43 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। जिन इलाकों में तेज हवाएं भी थीं, वहां इस बारिश ने खासा कहर बरपाया। बचाव दलों ने कहा है कि बारिश के कारण शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined