दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अंतरिक्ष में शूटिंग पूरी कर पृथ्वी पर लौटे रूसी फिल्म क्रू और ईरान और पाकिस्तान ने जताई सहमति

रूसी फिल्म क्रू एक फिल्म की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में लगभग एक पखवाड़ा बिताकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आई है। ईरानी और पाकिस्तानी ने सैन्य जहाजों के निर्माण और पनडुब्बी के रखरखाव में सहयोग करने पर सहमति जताई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अल-शबाब कमांडर ने सोमाली सेना के सामने किया आत्मसमर्पण

फोटो: IANS

दक्षिण-पश्चिम सोमालिया के बकूल क्षेत्र के वाजिद शहर में रविवार को अल-शबाब कमांडर ने सोमाली नेशनल आर्मी (एसएनए) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। एसएनए अधिकारी मोहम्मद नूर ने संवाददाताओं से कहा कि वाजिद शहर में स्थित दक्षिणी क्षेत्र में आतंकवादी समूह के संचालन का प्रभारी और एके 47 राइफल और गोला-बारूद से लैस मोहम्मद कुलो अली ने सोमाली सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

उन्होंने कहा, "अब हम मीडिया अल-शबाब कमांडर को प्रदर्शित कर रहे हैं जो वाजिद शहर में दक्षिण-पश्चिम राज्य के क्षेत्रों में लोकप्रिय था, वह सेना के साथ अपने आत्मसमर्पण के बारे में सफलतापूर्वक संपर्क करने के बाद एके 47 राइफल और गोला-बारूद से लैस था।" उन्होंने कहा कि सेना किसी भी आतंकवादी का स्वागत करेगी, जो सरकार के माफी प्रस्ताव के अनुरूप आत्मसमर्पण करने को तैयार है।

Published: undefined

रूसी फिल्म क्रू ने अंतरिक्ष में शूटिंग पूरी की, पृथ्वी पर लौटे

फोटो: IANS

एक रूसी अंतरिक्ष यात्री, अभिनेत्री और फिल्म निर्माता, जिन्होंने एक फिल्म की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में लगभग एक पखवाड़ा बिताकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आई हैं। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड और निर्माता क्लिम शिपेंको रविवार को रूसी संघीय अंतरिक्ष निगम रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की के साथ उतरे।

समाचार एजेंसी तास ने बताया कि तीनों सोयुज एमएस-18 अंतरिक्ष यान में सवार होकर 12.35 बजे ईडीटी पर कजाकिस्तान की सीढ़ियों पर उतरे। अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली पेशेवर फिल्म टीम ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक फिल्म की शूटिंग में 12 दिन लगाए। फिल्म एक महिला डॉक्टर के बारे में है, जो एक अंतरिक्ष यात्री का जीवन बचाने के लिए कक्षीय चौकी की यात्रा करती है।

Published: undefined

ईरान और पाकिस्तान ने समुद्री उद्योग में सहयोग पर जताई सहमति

फोटो: IANS

ईरानी और पाकिस्तानी सैन्य कमांडरों ने सैन्य जहाजों के निर्माण और पनडुब्बी के रखरखाव में सहयोग करने पर सहमति जताई है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने राज्य मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया कि कराची के बंदरगाह शहर में पाकिस्तानी नौसेना के शिपयार्ड के दौरे में, ईरानी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद हुसैन बाकेरी को युद्धपोतों, नावों और पनडुब्बियों के निर्माण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पड़ोसियों के सैन्य अधिकारी जहाजों और पनडुब्बियों के निर्माण और रखरखाव पर एक साथ काम करने पर सहमत हुए हैं। दोनों पक्ष नशीले पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के साथ-साथ छात्रों के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न नौसैनिक क्षेत्रों में अनुभवों को साझा करने पर भी सहमत हुए है।

Published: undefined

पाकिस्तान में घर में आग लगने से 7 लोगों की मौत

फोटो: IANS

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुजफ्फरगढ़ जिले में रविवार को उनके घर में आग लगने से एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया ने जिला आपातकालीन अधिकारी के हवाले से बताया कि जब आग लगी तो परिवार के सदस्य सो रहे थे, जिससे उन्हें बचने का कोई मौका नहीं मिला।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में दो महीने से 10 साल के बीच की दो महिलाएं और चार बच्चे शामिल हैं। आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई।

Published: undefined

इराकी मौलवी ने पद संभालने पर अमेरिका से तालमेल करने के लिए शर्तें रखीं

फोटो: IANS

इराक के प्रमुख शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर ने अपने सदरवादी आंदोलन के सत्ता में आने पर अमेरिका से तालमेल करने के लिए कई शर्तें रखी हैं। उनकी पार्टी 10 अक्टूबर के संसदीय चुनावों में सबसे आगे दिखाई दी। अल-सदर ने शनिवार को ट्वीट किया, शर्तों में से एक यह है कि अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संबंध पूर्ण संप्रभुता के साथ राज्य-दर-राज्य होने चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-सदर ने कहा कि इराक से अमेरिकी सैनिकों की वापसी को लेकर बातचीत गंभीर होनी चाहिए। उन्होंने वाशिंगटन से आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने और इराक को क्षेत्रीय संघर्षों से दूर रखने का भी आह्वान किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined