दुनिया

वियना में मुंबई जैसे आतंकी हमले में 5 लोगों की मौत, घूम-घूम कर कत्लेआम कर रहा हमलावर ढेर, एक गिरफ्तार

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार की रात कुछ बंदूकधारियों ने शहर के कई इलाकों में घूम-घूमकर आम लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं, जिसमें कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग बुरी तरह जख्मी हुए हैं। पुलिस ने एक हमलावर को भी मार गिराया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

फ्रांस के कई शहरों में आतंकी वारदातों के बाद यूरोप अभी संभला भी नहीं था कि अब ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में आतंकियों ने बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया है। सोमवार देर रात हुए इस हमले में कुछ बंदूकधारियों ने वियना के अलग-अलग इलाकों में घूम-घूमकर आम लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं, जिससे चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। अचानक हुए इस हमले में जान बचाने के लिए लोग इधर-उधर भागने लगे।

इस बर्बर हमले में अब तक कम से कम 5 लोगों की मौत की खबर है, जबकि एक पुलिस अधिकारी समेत दर्जनों लोग बुरी तरह घायल बताए जा रहे हैं। वहीं पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर को मार गिराने का दावा किया है। वहीं, सूत्रों के अनुसार सुरक्षा बलों ने एक हमलावर का पकड़ लिया है और एक की तलाश के लिए इलाके में सभी घरों की तलाशी ली जा रही है। पूरे देश में सुरक्षाबलों को एलर्ट कर दिया गया है।

Published: undefined

सोशल मीडिया पर फैल रहा इस हमले का वीडियो काफी दहलाने वाला है और भारत के मुंबई में हुए 26/11 हमलों की याद दिलाने वाला है। इस हमले में भी आतंकी मुंबई की ही तरह पूरे शहर में आराम से घूम-घूमकर गोलियां बरसाते दिख रहे हैं। वीडियो में दिख रहे आतंकी जो जहां दिखा, उसे वहीं गोली मारते दिख रहे हैं।

वियना में एक यहूदी धर्म स्थल के पास हुए इस आतंकी हमले के बारे में देश के आंतरिक मंत्री कार्ल नेहमर ने बताया, "कई सालों बाद ऑस्ट्रिया ने सबसे कठिन दिन देखा है।" उन्होंने लोगों से घरों के भीतर रहने का आग्रह किया है। वहीं, वियना के मेयर मिशाएल लुडविग ने बताया कि हमलावर विस्फोटक से बंधी बेल्ट नहीं पहने हुआ था, जैसा कि शुरुआती रिपोर्टों में बताया जा रहा था। उन्होंने कहा कि वह एक डमी बेल्ट पहने हुआ था और इसकी भी जांच जारी है।

Published: undefined

मेयर लुडविग ने ओआरएफ ब्रॉडकास्टर को बताया कि आतंकी के पास एक लंबी बंदूक, एक पिस्टल और चाकू भी था। पुलिस हमलावर की पहचान करने में जुटी हुई है। साथ ही लुडविग ने बताया कि एक जख्मी महिला की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई है। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि एक व्यक्ति की मौत हुई है और 15 लोग घायल हुए हैं। घायलों में एक पुलिस का अधिकारी भी है।

वहीं चांसलर सेबास्टियन कुर्त्स ने इस घटना पर कहा कि हमलावरों ने अपनी तैयारी "बहुत पेशेवर" तरीके से की थी और वे अच्छी तरह से सशस्त्र थे। कुर्त्स ने कहा है कि हमला निश्चित रूप से आतंकी हमला था, लेकिन हमले के पीछे का मकसद अब तक साफ नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस हर पहलू की गहराई से जांच कर रही है।

वहीं, पुलिस ने बताया कि सोमवार रात आठ बजे (यूरोपीय समय) कई संदिग्धों ने राइफलों के साथ मध्य वियना के एक यहूदी धर्म स्थल साइटनस्टेटनगासे के पास अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग की घटना छह अलग-अलग जगहों पर हुई। पुलिस ने सभी लोगों से मध्य वियना के इलाके को खाली कराया और उसके बाद लोगों से घरों में ही रहने को कहा। पुलिस ने लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से जल्द से जल्द इलाके को खाली करने और वहां से हटने को कह।

Published: undefined

इस बीच वियना की इस आतंकी घटना को लेकर दुनिया के कई देशों के नेताओं ने दुख जताया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियना में हुई गोलीबारी की निंदा करते हुए कहा कि "इस दुख के समय में भारत ऑस्ट्रिया के साथ खड़ा है"। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, "विएना में हुए नृशंस आतंकवादी हमलों से गहरा आघात पहुंचा है। भारत इस दुख के समय में ऑस्ट्रिया के साथ खड़ा है। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ है।"

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों ने भी इस हमले की निंदा की है और कहा, "हम फ्रांसीसी लोग, ऑस्ट्रियाई लोगों के सदमे और दुख को साझा करते हैं।" उन्होंने अपना ट्वीट फ्रेंच और जर्मन भाषा में किया और लिखा, "यह हमारा यूरोप है। हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि वे किससे मुकाबला कर रहे हैं। हम कुछ भी समर्पण नहीं करेंगे।" फ्रांस आतंकी हमले के बाद हाई अलर्ट पर है और एक शिक्षक की गेला रेत कर हत्या के बाद से फ्रांस ने आतंकवाद पर अपना रुख कड़ा कर लिया है।

Published: undefined

वहीं जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने भी इस घटना पर ट्विटर के जरिए अपनी प्रतिक्रिया दी है। मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा, "भयभीत, परेशान करने वाली खबरें आज शाम हम तक आ रही हैं। कठिन समय में हमारी प्रार्थना घायलों और पीड़ितों के साथ है। हमें उस घृणा को जगह नहीं देनी चाहिए जो हमारे व समाजों को विभाजित करने के उद्देश्य से है।"

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। जॉनसन ने ट्वीट करते हुए कहा, "वियना में हुए भयावह आतंकी हमले से मैं स्तब्ध हूं। यूके के लोग ऑस्ट्रिया के साथ आतंक के खिलाफ इस जंग में साथ खड़े हैं।" वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटेरेश ने भी वियना में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined