दुनिया

अफगानिस्तान: तालिबान के डर से काबुल छोड़कर भाग रहे लोग, हवाई अड्डे की सड़क पर कोहराम

अफगानिस्तान में तालिबान के आगे बढ़ने की खबर सामने आते ही काबुल में लोग राजधानी से पलायन कर रहे हैं। शहर से बाहर निकलने का रास्ता खोजने की कोशिश में कारों की लंबी कतारें लग गई हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान में तालिबान के आगे बढ़ने की खबर सामने आते ही काबुल में लोग राजधानी से पलायन कर रहे हैं। शहर से बाहर निकलने का रास्ता खोजने की कोशिश में कारों की लंबी कतारें लग गई हैं। बीबीसी ने बताया कि बैंक भी व्यस्त हैं क्योंकि निवासी अपनी बचत निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

Published: undefined

अफगान सांसद फरजाना कोचाई ने इस दृश्य का वर्णन किया, मैं अपने घर में हूं और उन लोगों को देख रही हूं जो बस भागने की कोशिश कर रहे हैं। वह आगे कहती है, मुझे नहीं पता कि वे कहाँ जाने की कोशिश कर रहे हैं, यहाँ तक कि गलियों में और अपने घरों से, अपने बैगों को लादकर वे जा रहे हैं.. और ये सब चीजें। यह दिल दहला देने वाला है, आप जानते हैं।

Published: undefined

इससे पहले, रिपोटरें के अनुसार, पाकिस्तान ने कहा था कि वह अफगानिस्तान के साथ तोरखम सीमा को बंद कर रहा था, क्योंकि आतंकवादियों ने सीमा के अफगानी इलाके को जब्त कर लिया था। यह काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को देश से बाहर जाने का एकमात्र रास्ता छोड़ देता है।

Published: undefined

अफगान रेडियो रिपोटरें में कहा गया है कि काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सड़क हजारों लोगों से भरी हुई है जो देश छोड़ने के लिए दौड़ रहे हैं। हजारों अन्य लोग राजधानी के एकमात्र पासपोर्ट कार्यालय के बाहर किलोमीटर तक लंबी कतारों में खड़े हैं, जो यात्रा दस्तावेजों को सुरक्षित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

Published: undefined

लगभग 50 लाख लोगों के शहर काबुल शहर में लोग चारों ओर अंतिम क्षणों में घरों से भागने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। काबुल में भय और दहशत की स्थिति स्पष्ट है क्योंकि तालिबान ने महीनों लंबे सैन्य हमले के बाद राजधानी की ओर मार्च किया है, उसने युद्धग्रस्त देश के बड़े क्षेत्रों को जब्त कर लिया है।

Published: undefined

एक पूर्व सिविल सेवक और काबुल स्थित एक थिंक टैंक और अफगानिस्तान पॉलिसी लैब के निदेशक, तिमोर शरण कहते हैं, यह क्रूर अनिश्चितता से जुड़े सदमे और उदासी की भावना है। आज शहर में खरीदारी करते हुए, मुझे लगा कि लोग अनिश्चित भविष्य में फंस गए हैं और कभी भी सपने देखने, आकांक्षा करने, सोचने और विश्वास करने में सक्षम नहीं हैं।

इस बीच, आटे जैसे कुछ खाद्य पदार्थों की कीमत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि हाल के हफ्तों में गैस की कीमतें लगभग दोगुनी हो गई हैं, और मानवीय संकट भी बढ़ता जा रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined