दुनिया

चीन के शंघाई में दो महीने बाद कोविड प्रतिबंधों में दी गई ढील, लोगों ने ली राहत की सांस, सड़कों पर लौटी जिंदगी

शंघाई सरकार की प्रवक्ता यिन शिन ने कहा कि यह ऐसा दिन है जिसका हम लंबे समय से सपना देखते आए हैं। शिन ने कहा कि यह दिन मुश्किल से आया है और हमें इसे संजोने और संरक्षित करने की जरूरत है। हम सब मिलकर उस शंघाई का स्वागत करें, जिससे हम परिचित हैं और चूक गए थे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

चीन के आर्थिक और वैश्विक व्यापार केंद्र शंघाई में बुधवार को दो महीने के कड़े लॉकडाउन के बाद कोविड प्रतिबंधों में ढील दी गई। पूरे शहर में उत्पादन और रहन-सहन की सामान्य प्रक्रिया को पूरी तरह से बहाल कर दिया गया है। बसों, रेल और फेरी सेवाओं का परिचालन फिर से शुरू हो गया है।

Published: undefined

दुनिया के प्रमुख व्यापार केंद्र शंघाई में निजी कारों और कॉर्पोरेट वाहनों को भी सामान्य रूप से चलने की अनुमति दे दी गई है। शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, फार्मेसी और अन्य वाणिज्यिक आउटलेट्स ने भी बुधवार से अपना ऑफलाइन कारोबार फिर से शुरू कर दिया है। बाजारों में ग्राहकों की भीड़ फिर से दिखने लगी है।

Published: undefined

शंघाई सरकार की प्रवक्ता यिन शिन ने संवाददाताओं से कहा, "यह एक ऐसा दिन है जिसका हम लंबे समय से सपना देखते आए हैं।" शिन ने कहा कि यह दिन मुश्किल से आया है और हमें इसे संजोने और संरक्षित करने की जरूरत है। हम सब मिलकर उस शंघाई का स्वागत करें, जिससे हम परिचित हैं और चूक गए थे।

Published: undefined

इससे पहले कड़े कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा करते हुए शंघाई के उप महापौर जोंग मिंग ने मंगलवार को मीडियाकर्मियों से कहा था कि शहर अभी भी कोविड की रोकथाम और नियंत्रण के महत्वपूर्ण चरण में है, इसलिए सभी के समर्थन और सहयोग की जरूरत है। सभी को महामारी से बचाव के एहतेयाती उपायों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined