दुनिया

अमेरिका: त्योहारी सीजन में बर्फीले तूफान की वजह से सैकड़ों उड़ानें पर लगी ब्रेक, 60 फीसदी लोग भीषण ठंड में फंसे

अमेरिका भर में हजारों उड़ानें शुक्रवार को रद्द कर दी गई हैं। इसके चलते क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे छुट्टी के मौके पर भी बड़ी संख्या में लोगों को एयरपोर्ट पर परेशान देख गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिका में ठंड से लोग बेहाल हैं। यहां बर्फबारी के बीच हाल ही में आए तूफान के चलते लगभग पूरे देश में भीषण सर्दी के हालात बन गए हैं। उत्तरी क्षेत्र में तो कई जगहों पर पारा माइनस से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। बर्फीले तूफान की वजह से लोग घरों में नजरबंद हैं। मौजूदा समय में अमेरिका की करीब 60 फीसदी जनता इस ठंड में किसी न किसी मौसमी चेतावनी को मानने के लिए मजबूर है। 

दूसरी ओर बर्फ और बर्फीले तूफान के कारण यूएस पैसिफिक नॉर्थवेस्ट के प्रमुख हवाईअड्डों पर सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 8 बजे तक उत्तर-पश्चिमी अमेरिकी राज्य वाशिंगटन के सबसे बड़े शहर सिएटल ने 449 उड़ानें रद्द कर दी थीं। इनमें से 39 प्रतिशत उड़ानें शहर से बाहर जा रही थीं और 40 प्रतिशत उड़ानें आ रही थीं।

Published: undefined

ओरेगन के पोर्टलैंड ने 202 या 46 प्रतिशत उड़ानें रद्द कर दी थीं और 41 प्रतिशत उड़ानें आ रही थीं। कैलिफोर्निया के खाड़ी क्षेत्र के सबसे बड़े हवाई अड्डे सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर कुल 51 उड़ानें रद्द कर दी गईं। अन्य 79 उड़ानें विलंबित हुईं।

अमेरिका भर में हजारों उड़ानें शुक्रवार को रद्द कर दी गई हैं।  इसके चलते क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे छुट्टी के मौके पर भी बड़ी संख्या में लोगों को एयरपोर्ट पर परेशान देख गया।  त्योहारी सीजन में छुट्टियों की यात्रा को कम कर दिया गया है, क्योंकि इस सप्ताह के अंत में देश के दो-तिहाई हिस्से में बर्फीले तूफान और ठंड के कारण मौसम की स्थिति खराब हो गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined