दुनिया

तालिबान ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- हमला किया तो भारत के साथ समझौते की शर्मनाक पुनरावृत्ति के साथ हो जाओगे समाप्त

दोहा स्थित तालिबान के एक अधिकारी अहमद यासिर ने 1971 के बांग्लादेश युद्ध के दौरान भारत को अपने लगभग 100,000 सैन्य कर्मियों के आत्मसमर्पण की याद दिलाते हुए एक ट्वीट में पाकिस्तान को चेतावनी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की इस्लामाबाद की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की चेतावनी पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ अपनी रक्षा करने का अधिकार है। उन्होंने मंगलवार को कहा: हम पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के हालिया बयान से अवगत हैं। पाकिस्तान में लोगों को आतंकवादी हमलों से बहुत नुकसान हुआ है। पाकिस्तान को आतंकवाद से अपनी रक्षा करने का अधिकार है।

Published: undefined

उन्होंने यह टिप्पणी सोमवार को एनएससी के बयान में अफगानिस्तान के लिए खतरे के रूप में देखे जाने के बारे में डेली ब्रीफिंग में पूछे गए एक सवाल के जवाब में की। उन्होंने कहा, किसी भी देश को आतंकवादियों को शरणस्थान और सुविधाएं प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और पाकिस्तान के पास अपने लोगों की सुरक्षा के संबंध में सभी अधिकार सुरक्षित हैं।

Published: undefined

इस्लामाबाद ने काबुल में तालिबान शासन से अफगानिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) द्वारा सीमा पार आतंकवादी हमलों की शिकायत की है। प्राइस ने कहा कि अफगान तालिबान आतंकवाद के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में अक्षम या अनिच्छुक रहा है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने तालिबान से आह्वान किया कि वह उस प्रतिबद्धता पर कायम रहे, जिसमें अफगानिस्तान की धरती का फिर कभी अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों के लिए लॉन्चपैड के रूप में उपयोग न किए जाने का संकल्प था।

Published: undefined

डॉन अखबार के अनुसार, पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने भी एक टीवी कार्यक्रम के दौरान संकेत दिया कि इस्लामाबाद अफगानिस्तान में टीटीपी के ठिकानों पर हमले की योजना बना रहा है। अफगानिस्तान के तालिबान शासन, जिसे पाकिस्तान का समर्थन प्राप्त है, ने सनाउल्लाह के आरोपों का खंडन किया कि वह टीटीपी को आश्रय दे रहा है और जोर देकर कहा कि यह उकसाने वाला बयान है।

Published: undefined

दोहा स्थित तालिबान के एक अधिकारी अहमद यासिर ने 1971 के बांग्लादेश युद्ध के दौरान भारत को अपने लगभग 100,000 सैन्य कर्मियों के आत्मसमर्पण की याद दिलाते हुए एक ट्वीट में पाकिस्तान को चेतावनी दी। उन्होंने ट्वीट किया: यह अफगानिस्तान है, जो साम्राज्यों का कब्रिस्तान है। हम पर सैन्य हमले के बारे में कभी न सोचें, वरना आप भारत के साथ समझौते की शर्मनाक पुनरावृत्ति के साथ समाप्त हो सकते हैं।

Published: undefined

तालिबान के पिछले महीने महिलाओं को उच्च शिक्षा और गैर-सरकारी संगठनों के लिए काम करने से रोक के बारे में प्राइस ने कहा कि अमेरिका आंतरिक रूप से और अपने सहयोगियों के साथ इसके परिणामों पर चर्चा कर रहा है। उन्होंने कहा: हमने बार-बार कहा है कि अमेरिका की ओर से प्रतिक्रिया होगी। हम समन्वय करना जारी रखेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined