दुनिया

गाजा अस्पताल में मौत के तांडव के एक दिन बाद इजरायल पहुंचे बाइडेन, नेतन्याहू को समर्थन जारी रखने का दिया भरोसा

इज़रायल के बाद बाइडेन को अम्मान की यात्रा करनी थी, जहां वह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी शासन के अध्यक्ष महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिलने वाले थे। लेकिन गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद यह दौरा रद्द हो गया है।

गाजा अस्पताल में मौत के तांडव के एक दिन बाद इजरायल पहुंचे बाइडेन
गाजा अस्पताल में मौत के तांडव के एक दिन बाद इजरायल पहुंचे बाइडेन फोटोः सोशल मीडिया

गाजा के एक अस्पताल पर बमबारी में 500 फिलिस्तीनियों की मौत के एक के दिन बाद बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तेल अवीव पहुंचे। उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गले लगाया और ऐलान किया कि अमेरिका इजराइल का समर्थन करना जारी रखेगा। साथ ही बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा कि गाजा शहर के अस्पताल पर बमबारी लगता है दूसरी टीम द्वारा की गई है।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा अचानक किए गए हमले के बाद पहली बार तेल अवीव पहुंचे बाइडेन ने कहा कि वह गाजा के अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल पर बमबारी से दुखी और क्रोधित हैं। उन्होंने नेतन्याहू से कहा कि मैंने जो देखा है उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी टीम द्वारा किया गया है। हालांकि, फ़िलिस्तीनी अधिकारियों ने इस घटना के लिए इज़रायल को दोषी ठहराया है, लेकिन इज़रायल ने जिम्मेदारी लेने से इनकार किया है और कहा है कि यह फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद द्वारा एक असफल रॉकेट प्रक्षेपण के कारण हुआ।

इसे भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल पर बमबारी में 500 लोग मारे गए, तीन दिन की शोक की घोषणा

Published: undefined

बाइडेन ने यह भी कहा कि हमास ने 31 अमेरिकियों सहित 1,300 लोगों की "हत्या" की। राष्ट्रपति ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने "अत्याचार किए हैं। इसके सामने तो आईएस (इस्लामिक स्टेट) ज्यादा तर्कसंगत लगते हैं"। उन्होंने कहा कि इज़रायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। हमें यह भी ध्यान में रखना होगा कि हमास सभी फ़िलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, और इसने उन्हें केवल कष्ट पहुंचाया है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के बारे में बाइडेन ने कहा, "कल्पना कीजिए, हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोग क्या सोच रहे होंगे? यह मेरी समझ से परे है।"

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने नेतन्याहू से कहा कि अमेरिका इजरायल का समर्थन करना जारी रखेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं कि आगे क्या होगा। बाइडेन ने कहा, "मैं आज यहां इस कारण से आना चाहता था कि इजरायल के लोग, दुनिया के लोग समझें कि संयुक्त राज्य अमेरिका का रुख क्या है। मैं व्यक्तिगत रूप से आना चाहता था और यह स्पष्ट करना चाहता था।" उन्होंने कहा कि इज़रायली लोगों का साहस, प्रतिबद्धता और बहादुरी आश्चर्यजनक है। मुझे यहां आकर गर्व है।

Published: undefined

अपनी ओर से नेतन्याहू ने कहा कि दुनिया को हमास को हराने के लिए उसी तरह एकजुट होना चाहिए जैसे उसने आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) को खत्म करते समय किया था। उन्होंने कहा कि हम हमास को हरा देंगे और इस भयानक खतरे को अपने जीवन से दूर कर देंगे। बाइडेन को "सच्चा दोस्त" कहते हुए, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संघर्ष के बीच यात्रा की सराहना की।

नेतन्याहू ने कहा, "मुझे पता है कि जब मैं आपको धन्यवाद कहता हूं तो मैं इज़राइल के लोगों के लिए बोलता हूं... आपने सभ्यता और बर्बरता की ताकतों के बीच एक स्पष्ट रेखा खींची है।" व्हाइट हाउस के अनुसार, अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान, बाइडेन का इजरायल के पीड़ितों के परिवारों से मिलने का भी कार्यक्रम है। वो इजरायली राष्ट्रपति हर्ज़ोग से भी मिलेंगे।

Published: undefined

इज़रायल के बाद बाइडेन को अम्मान की यात्रा करनी थी, जहां वह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिलने वाले थे। लेकिन अब गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद यह दौरा रद्द हो गया है। दौरा रद्द करने के संबंध में व्हाइट हाउस ने कहा कि यह दोनों देशों का निर्णय है। साथ ही कहा कि बाइडेन और जॉर्डन के राजा इस बात पर सहमत हुए हैं कि अभी इस बैठक को आगे बढ़ाने की कोशिश करने का समय नहीं है। 

इसे भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा अस्पताल पर हमले के बाद बाइडेन का प्लान हुआ फेल! जॉर्डन ने रद्द की बैठक, ईरान-तुर्की की चेतावनी

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined