दुनिया

दुनिया की खबरें: भूकंप के दो तगड़े झटकों से हिला चीन का सिचुआन, UN सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया जापान

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उड़नतश्तरी कहे जाने वाले यूएफओ के दिखने से जुड़े मामलों के अध्ययन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी तुलना 17वीं सदी के अंत के रूसी सम्राट पीटर द ग्रेट से की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

भूकंप के दो तगड़े झटकों से हिला चीन का सिचुआन, कोई हताहत नहीं

चीन का सिचुआन प्रांत शुक्रवार को आए भूकंप के दो तगड़े झटकों से दहल उठा। हालांकि भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर के अनुसार, 5.8 तीव्रता का भूकंप सबसे पहले मेरकांग शहर में शुक्रवार सुबह 12.03 बजे आया, इसके बाद 1.28 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विभाग के हवाले से बताया कि आपदा राहत अभियान जारी है।

प्रांत ने भूकंप के लिए तीसरे स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया को सक्रिय कर दिया है। दमकल विभाग के 750 से अधिक लोगों को उपकेंद्र के लिए रवाना किया गया है। इस बीच, एक लेवल-4 स्तर का राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया को भी सक्रिय कर दिया गया है। इस महीने की शुरूआत में, सिचुआन के याआन शहर में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें चार लोगों की जान चली गई थी, 42 अन्य घायल हो गए थे और कुल 14,427 लोग प्रभावित हुए थे।

Published: undefined

UN सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया जापान, लेगा भारत की जगह

जापान को अगले साल से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया है। जापान उन पांच देशों में से एक था जिन्हें गुरुवार को गुप्त मतदान के माध्यम से चुना गया था। सीटें क्षेत्र द्वारा आवंटित की जाती हैं और जापान बिना किसी औपचारिक प्रतिद्वंद्वी के एशिया प्रशांत समूह की निर्विरोध पसंद था। जापान भारत की जगह लेगा।

हालांकि, इसे 192 में से 184 वोट मिले, जिसमें तीन वोट मंगोलिया को मिले, जो उम्मीदवार नहीं था। यह जापान के विरोध का एक निष्क्रिय-आक्रामक संकेत था। अन्य पांच संभवत: रिक्त थे।
स्विट्जरलैंड, जो केवल 2002 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ था, पहली बार परिषद के लिए चुना गया था। चुने गए अन्य देशों में माल्टा, पश्चिमी यूरोपीय समूह से, और अफ्रीका से मोजाम्बिक और लैटिन अमेरिका से इक्वाडोर थे।

Published: undefined

NASA ने यूएफओ दिखने के दावों की जांच के लिए टीम का गठन किया

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उड़नतश्तरी कहे जाने वाले यूएफओ के दिखने से जुड़े मामलों के अध्ययन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। नासा का कहना है कि आसमान में यूएफओ के दिखने की घटनाओं को विमान या प्राकृतिक घटना नहीं कहा जा सकता है। यह अध्ययन नौ माह तक किया जाएगा। वाशिंगटन स्थित नासा मुख्यालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बशेन ने कहा कि नासा का मानना है कि सांइटिफिक टूल बहुत ही शक्तिशाली हैं और वे यहां भी अप्लाई करते हैं।

नासा ने कहा कि यूएफओ दिखने की घटनाएं बहुत कम होती हैं इसी वजह से इस प्रकार की घटनाओं का वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में टीम उपलब्ध डाटा का अध्ययन करेगी और यह पता लगाएगी कि भविष्य में इसका डाटा कैसे संकलित किया जाए तथा नासा इसका कैसे इस्तेमाल करे।

Published: undefined

पुतिन ने पीटर द ग्रेट से की अपनी तुलना

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी तुलना 17वीं सदी के अंत के रूसी सम्राट पीटर द ग्रेट से की है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को पहले रूसी सम्राट को समर्पित एक प्रदर्शनी के दौरान पुतिन ने 18वीं शताब्दी में पीटर द ग्रेट की स्वीडन की विजय की तुलना यूक्रेन पर अपने आधुनिक सैन्य आक्रमण से करने की कोशिश की। अपनी टिप्पणियों में, पुतिन ने तर्क दिया कि पीटर द ग्रेट जीत नहीं रहे थे, बल्कि उस क्षेत्र पर लड़ रहे थे, जो कि रूस के अधिकार में था।

उन्होंने यूक्रेन में आज के युद्ध के समानांतर, रूस की हालिया सैन्य कार्रवाइयों का सुझाव दिया - जहां उनके सैनिकों ने यूक्रेनी शहरों को नष्ट कर दिया और हजारों निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को मार डाला। सीएनएन के मुताबिक पुतिन ने आगे कहा कि यूरोपीय देशों ने पहले सेंट पीटर्सबर्ग को रूसी के रूप में मान्यता नहीं दी थी, इसे क्रीमिया सहित रूसी-कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में वर्तमान स्थिति के साथ तुलना करते हुए, कि अमेरिका और यूरोपीय सहयोगी रूसी के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे।

Published: undefined

शहबाज शरीफ के खिलाफ केस से जुड़े दो शख्स की मौत, उठी जांच की मांग

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके बेटे पंजाब के मुख्यमंत्री हमजा शहबाज के खिलाफ पीकेआर के 16 अरब मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रमुख व्यक्ति की रहस्यमय मौत की जांच की मांग की है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, पीटीआई ने शरीफ परिवार के पूर्व कर्मचारी मलिक मकसूद अहमद की मौत और एफआईए जांचकर्ता डॉ मुहम्मद रिजवान की मौत के असली कारण का पता लगाने के लिए स्वतंत्र जांच की मांग की है।

Published: undefined


47 वर्षीय रिजवान एफआईए लाहौर के निदेशक थे, जिनकी कथित तौर पर पिछले महीने दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी। वह पीएमएलएन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के गठन से ठीक पहले लंबी छुट्टी पर चले गए थे और बाद में उन्हें उनके कार्यालय से अन्य जगह ट्रांसफर कर दिया गया था। 49 वर्षीय मकसूद अहमद 'चपरासी' के रूप में लोकप्रिय था। वह धन शोधन मामले में सह-आरोपी और घोषित अपराधी था। वह कथित तौर पर इमरान खान की पार्टी के सत्ता में आने से ठीक पहले 2018 में संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined