दुनिया

ब्रिटेनः ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त किया, लंदन पुलिस को बताया था फिलिस्तीन समर्थक

सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन पुलिस पर आरोप लगाया था कि पुलिस ने फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत उदार रवैया अपनाया है। लोगों का कहना है कि उनके इस बयान के कारण दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारी लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित हुए।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त किया
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त किया फोटोः सोशल मीडिया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अक्सर विवादित बयानों से चर्चा में रहने वाली गृहमंत्री सुएला को बर्खास्त कर दिया है। ब्रेवरमैन ने हाल में अपने एक लेख में लंदन पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होने का सनसनीखेज आरोप लगा दिया था, जिस पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। उसके बाद से ही पीएम सुनक पर उन्हें हटाने का दबाव बढ़ गया था। इसके अलावा सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन के अपनी कैबिनेट में विदेश मंत्री नियुक्त किया है।

Published: undefined

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी कैबिनेट में सोमवार को फेरबदल करते हुए भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पद से हटा दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में हाल में हुए फिलिस्तीन समर्थक विरोध-प्रदर्शनों की पुलिसिंग की आलोचना करने वाले एक अनधिकृत लेख के बाद ब्रेवरमैन विवादों में आ गई थीं। उन्होंने लंदन की पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होने का आरोप लगा दिया था।

Published: undefined

दरअसल पिछले हफ्ते शनिवार को लंदन में फिलिस्तीन के समर्थन में एक विशाल प्रदर्शन आयोजित किया था, जिसमें जिस तरह से हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी उसे लेकर सुएला नाराज थीं। उन्होंने अपने एक लेख में लंदन पुलिस के फिलिस्तीन समर्थक विरोध-प्रदर्शन को दबाने के तरीकों पर सवाल उठाते हुए ऋषि सुनक पर निशाना साधा था। उन्होंने लंदन पुलिस पर आरोप लगाया था कि पुलिस फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत उदार रवैया अपना रही है।

Published: undefined

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि उनके इसी लेख के कारण ही दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारी लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित हुए। लंदन की सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन बढ़ता देख पीएम ऋषि सुनक पर दबाव बढ़ता जा रहा था कि वो सुएला पर कार्रवाई करें। इसी कड़ी में आज कैबिनेट फेरबदल में सुएला को बर्खास्त करने का ऐलान कर दिया गया।

Published: undefined

इसके अलावा आज की कैबिनेट में फेरबदल में एक और चौंकाने वाला फैसला लेते हुए पीएम ऋषि सुनक ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। यहां बता दें कि ब्रेक्जिट विवाद में कैमरून को सत्ता से हाथ धोना पड़ा था। विदेश मंत्री बनाए जाने पर कैमरून ने सुनक का आभार जताते हुए वर्तमान वैश्विक उथल-पुथल के बीच देश के हित को आगे रखते हुए विदेश नीति को आगे बढ़ाने की बात कही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined