दुनिया

अच्छी खबर: सितंबर तक तैयार हो जाएगा कोरोना वायरस का वैक्सीन? वैज्ञानिकों का दावा

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर साराह गिल्बर्ट ने दावा किया है कि उनकी टीम बहुत जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर लेगी। साराह ने बताया कि अगले 15 दिनों के भीतर उनकी टीम इंसान पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस के कोहराम का अंत जल्द होता नहीं दिख रहा है। इस वायरस के चलते पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 1 लाख से भी ज्यादा लोग इस वायरस के कारण अपनी जिंदगी से हाथ थो चुके हैं। सबसे ज्यादा परेशानी की बात ये है कि इससे बचाव का अभी तक कोई कारगर उपाय नहीं मिला है। न कोई दवाई है न ही अभी तक कोई वैक्सीन बनाई जा सकी है। हालांकि वैज्ञानिक इस काम में दिन रात लगे हुए हैं। हालांकि उन्हें कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी है। लेकिन वैज्ञानिकों को उम्मीद की एक किरण जरूर नजर आई है।

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर साराह गिल्बर्ट ने दावा किया है कि उनकी टीम बहुत जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर लेगी। साराह ने बताया कि अगले 15 दिनों के भीतर उनकी टीम इंसान पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण करेगी। इस वैक्सीन को लेकर वह 80 प्रतिशत तक आश्वस्त हैं।

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

सब की यही कामना है कि इस परिक्षण के अच्छे परिणाम आए, ताकी लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचाया जा सके। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर सबकुछ प्लान के मुताबिक हुआ तो वैक्सीन सितंबर तक तैयार हो जाएगा। हालांकि जब तक किसी वैक्सीन का सफलतापूर्वक आविष्कार नहीं हो जाता, तब तक लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षित रहने के तरीकों को पहले की तरह ही अपनाना होगा।

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

प्रोफेसर साराह ने बताया कि इस वैक्सीन के सफल होने की काफी ज्यादा उम्मीद है। इसे लेकर जल्द ही कई तरह के सेफ्टी ट्रायल भी शुरू किए जाएंगे। साराह ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से ट्रायल करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। इसके कारण कोरोना वायरस के फैलने की गति काफी धीमी हुई है। जबकि जिस इलाके में इसकी रफ्तार ज्यादा तेज है, वहां परिणाम जल्दी और सटीक सामने आएंगे।

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

बता दें कि विश्व में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत मौत यूरोप में हुई हैं। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार विश्व में घातक कोरोना वायरस 1,00,661 लोगों की जान ले चुका है जिनमें से 70,245 लोगों की मौत यूरोप में हुई है। इटली में 18,849 के आंकड़े के साथ सर्वाधिक मौत हुई हैं, जबकि उसके बाद अमेरिका में 17,925 लोगों की मौत हुई है। वहीं, स्पेन में 15,843 लोगों की मौत हुई है।

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Apr 2020, 2:00 PM IST

  • मोदी पर बरसे इंडिया गठबंधन के नेता, खड़गे बोले- मैंने अपने 53 साल के राजनीतिक जीवन में ऐसा कोई PM नहीं देखा...

  • ,
  • खेल: लखनऊ के खिलाफ रोहित की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए गावस्कर और पंजाब के अंतिम मैच में जितेश संभालेंगे कप्तानी

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: AAP के बड़े नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाएंगे केजरीवाल, बोले- आप जिसे चाहें जेल में डाल सकते हैं

  • ,
  • मोदी पर काल्पनिक कहानियां गढ़ने और झूठ बोलने का आरोप, स्टालिन बोले- ...पीएम का आरोप एक 'घटिया रणनीति'

  • ,
  • सिनेजीवन: 'चंदू चैंपियन' के ट्रेलर लॉन्च के लिए ग्वालियर पहुंचे कार्तिक आर्यन और 'हमारे बारह' का दमदार टीजर हुआ लॉन्च