दुनिया

फिलीपींस में भूस्खलन से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 98, 6 फरवरी को हुआ था Landslide

6 फरवरी की शाम को कई दिनों की बारिश के कारण चट्टानें, मिट्टी और मलबा पहाड़ी से खिसक गया। इससे कई मकान, दो बसें व अन्य वाहन इसकी चपेट में आ गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS  

दक्षिणी फिलीपींस के दावाओ डी ओरो प्रांत के एक शहर में हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 98 हो गई है। क्षेत्रीय आपदा रोकथाम कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैको नगर आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन कार्यालय ने शनिवार को कहा कि बचावकर्मी लापता नौ अन्य लोगों की तलाश जारी रखे हुए हैं।

Published: undefined

6 फरवरी की शाम को कई दिनों की बारिश के कारण चट्टानें, मिट्टी और मलबा पहाड़ी से खिसक गया। इससे कई मकान, दो बसें व अन्य वाहन इसकी चपेट में आ गए। इन वाहनों का इस्तेमाल मैको शहर में पास की खनन फर्म से श्रमिकों को लाने और ले जाने के लिए किया जाता था। मृतकों में बसों में सवार खनिक भी शामिल थे। 32 लोग घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि विश्व जोखिम सूचकांक 2022 ने फिलीपींस को दुनिया के सबसे अधिक आपदा प्रभावित होने वाले देशों में प्रथम स्थान पर रखा है।

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित, द्वीपसमूह अक्सर शक्तिशाली तूफानों से प्रभावित होता है, जो अचानक बाढ़, भूस्खलन, भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोटों का कारण साबित होता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined