दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का किया ऐलान

राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने की उम्मीद में साल 2020 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे, लकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के लिए दस्तावेज दाखिल कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका को फिर से महान और गौरवशाली बनाने के लिए मैं आज अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं।

Published: undefined

2016 के राष्ट्रपति चुनावों में बिजनेस टाइकून और रियलिटी टीवी स्टार डोनाल्ड ट्रंप की जीत से दुनिया चौंक गई थी। रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप अभी भी अपने चाहने वालों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं और व्हाइट हाउस के लिए फिर से चुनाव लड़ने की अपनी महत्वाकांक्षाओं के बारे में बहुत मुखर रहे हैं।

Published: undefined

राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने की उम्मीद में साल 2020 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे, लकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वह कई महीनों से इस बात के संकेत दे रहे थे कि वह राष्ट्रपति उम्मीदवारों की दौड़ में दोबारा शामिल होने के लिए तैयार हैं। अब उन्होंने इसकी घोषणा कर दी है।

Published: undefined

इससे पहले ट्रंप ने 8 नवंबर को कहा था कि वह 15 नवंबर को एक महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे। लेकिन रिपब्लिकन रॉन डीसांटिस, फ्लोरिडा के नायक और पूर्व वीपी माइक पेंस के संदर्भ में सोच रहे थे, जो ट्रंप द्वारा उन्हें 'विम्प' कहने से नाराज हैं।

ट्रंप ने पूर्व वीपी माइक पेंस को विंप कहा था जब उन्होंने 2020 के चुनावों में जो बाइडन को राष्ट्रपति के रूप में प्रमाणित करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करने से इनकार कर दिया। पेंस, जिनकी जान को 6 जनवरी को कैपिटल हिल में दंगाइयों से खतरा था, ने हाल ही में एबीसी न्यूज को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की तुलना में 'बेहतर विकल्प' होंगे।

Published: undefined

उन्होंने स्वीकार किया कि वह खुद 2024 में चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन इस उद्देश्य के प्रति अभी तक कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखाई है। मध्यावधि चुनाव में, उन्होंने ट्रंप द्वारा नहीं चुने गए जीओपी उम्मीदवारों के साथ प्रचार किया।

दो बार महाभियोग के बावजूद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने 6 जनवरी के हमले की जांच कर रही हाउस कांग्रेस कमेटी के समक्ष गवाही देने के लिए समन का जवाब नहीं दिया। प्रसिद्ध न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार और न्यूयॉर्क पोस्ट के पूर्व संवाददाता मैगी हैबरमैन, जिन्होंने कई बार उनका साक्षात्कार लिया, ने देखा कि राष्ट्रपति होने के नाते ट्रंप शक्तिशाली, महत्वपूर्ण और कानूनी परेशानियों के खिलाफ अछूते महसूस करते हैं। इसलिए उन्होंने राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल होने की ठान ली।

Published: undefined

इससे पहले ट्रंप की भतीजी मैरी ट्रंप ने चेतावनी दी और कहा था कि बैक फुट पर पूर्व राष्ट्रपति अपने सबसे खतरनाक स्थिति में होते हैं, वह 2024 के राष्ट्रपति पद की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। उसने एमएसएनबीसी को बताया कि रिपब्लिकन के लिए ट्रंप से दूर जाना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि मध्यावधि में खराब प्रदर्शन के बाद खुले तौर पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा था कि डोनाल्ड सबसे खतरनाक हो जाते हैं जब उन्हें प्रासंगिकता के नुकसान का डर होता है, जब उन्हें डर होता है कि वह अब ध्यान का केंद्र नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप पार्टी में अपने विरोधियों के खिलाफ किसी भी हद तक जाएंगे और 2020 के चुनावों में ही इसका संकेत दिया था। एमएसएनबीसी ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, डोनाल्ड सब कुछ खत्म कर देगा अगर उसे लगता है कि वह नीचे जा रहा है। हम इसे छूट नहीं दे सकते।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined