दुनिया

युद्धविराम की चर्चा के बाद भी नहीं दिखा कोई बदलाव, सूडान में लड़ाई जारी, लोग को हो रही बिजली-पानी की दिक्कत

एसएएफ कमांडर अब्देल फत्ताह अल-बुरहान ने मिस्र के अल काहेरा न्यूज को बताया कि खार्तूम को छोड़कर पूरे सूडान में स्थिति ठीक है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्टिव फोर्स (आरएसएफ) के बीच बातचीत के बावजूद राजधानी खार्तूम में सशस्त्र संघर्ष अभी भी जारी है। एसएएफ कमांडर अब्देल फत्ताह अल-बुरहान ने सोमवार को एक फोन साक्षात्कार में मिस्र के अल काहेरा न्यूज को बताया कि खार्तूम को छोड़कर पूरे सूडान में स्थिति ठीक है।

खार्तूम में स्थायी युद्धविराम पर पहुंचने के बाद हम किसी समझौते पर चर्चा कर सकते हैं। बुरहान को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि अगर खार्तूम में विभाजन होता है तो युद्ध सूडान के बाकी हिस्सों में फैल सकता है।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सोमवार को एक बयान में एसएएफ के हवाले से कहा, हमारी सेना बाहरी (खार्तूम उत्तर) में विद्रोही मिलिशिया के एक समूह से भिड़ गई और चार सशस्त्र वाहनों को नष्ट कर दिया, जबकि दुश्मन भाग गए।

खार्तूम में मंगलवार को भी सुबह-सुबह गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है। खार्तूम में एक समाचार एजेंसी शिन्हुआ के संवाददाता के अनुसार, सशस्त्र बलों के लड़ाकू विमानों ने शहर के ऊपर उड़ान भरी और आरएसएफ ने जवाब में एंटी-एयरक्राफ्ट गन्स दागीं।

एसएएफ ने आरएसएफ सैनिकों पर बैंकों और दुकानों को लूटने का आरोप लगाया, साथ ही नागरिकों के घरों में धावा बोलने और आवासीय इलाकों में उनकी संपत्तियों को लूटने का आरोप लगाया, जहां आरएसएफ के लड़ाके तैनात हैं।

एसएएफ ने नागरिकों को संघर्ष क्षेत्रों से दूर रहने और किसी भी अज्ञात धातु की वस्तु के पास जाने से बचने की चेतावनी दी, जब तक कि तकनीकी दल उनसे निपटने के लिए नहीं आते।

Published: undefined

इस बीच, सऊदी अरब के एक अनाम राजनयिक ने सोमवार को मीडिया को बताया कि जेद्दा में दो युद्धरत पक्षों के बीच बातचीत तीसरे दिन में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है।

संघर्ष शुरू होने के बाद से, खार्तूम में युद्धग्रस्त क्षेत्रों को बिजली, पानी की आपूर्ति और संचार से काट दिया गया है। लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं, वे जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं और चिकित्सा सेवाओं की भारी कमी से जूझ रहे हैं।

सूडान 15 अप्रैल से राजधानी शहर खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष देख रहा है, दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर संघर्ष शुरू करने का आरोप लगाया है।

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, हजारों सूडानी नागरिक विस्थापित हो गए हैं या पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए मजबूर हो गए हैं।

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मई की शुरूआत में प्रदान की गई हताहतों की संख्या के अनुसार, संघर्ष में कम से कम 550 लोग मारे गए, और अन्य 4,926 लोग घायल हुए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined