दुनिया

रूसी सेना के खिलाफ खेरसॉन में मिले 400 युद्ध अपराधों के सबूत, यूक्रेन ने यातना कक्ष मिलने का किया दावा

खेरसॉन शहर पर रूस ने 24 फरवरी को हमला शुरू करने के बाद से कब्जा कर लिया था। सितंबर में क्रेमलिन में एक समारोह में तीन अन्य लोगों के साथ इस क्षेत्र को रूसी राष्ट्रपति पुतिन द्वारा रूस का हिस्सा घोषित किया गया था। इसे 11 नवंबर को यूक्रेन ने मुक्त करा लिया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि जांचकर्ताओं को सामरिक दक्षिणी क्षेत्र से मॉस्को की सेना के पीछे हटने के दौरान खेरसॉन के क्षेत्रों में रूसी सेना द्वारा किए गए 400 युद्ध अपराधों के सबूत मिले हैं। इनमें छोड़े गए भाड़े के सैनिकों के साथ कई यातना कक्ष मिलने का भी दावा किया गया है।

Published: undefined

रविवार को अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि जांचकर्ताओं ने 400 से अधिक रूसी युद्ध अपराधों को दर्ज किया है, मारे गए नागरिकों और सैन्य कर्मियों के शव मिल रहे हैं। खेरसॉन शहर पर रूस ने 24 फरवरी को कीव पर आक्रमण शुरू करने के बाद से कब्जा कर लिया था। इसे 11 नवंबर को यूक्रेनी सैनिकों द्वारा मुक्त कराया गया था। सितंबर में क्रेमलिन में एक समारोह में, तीन अन्य लोगों के साथ इस क्षेत्र को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा रूस का हिस्सा घोषित किया गया था।

Published: undefined

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन में, जेलेंस्की ने पुष्टि की रूसी सैनिकों और भाड़े के सैनिकों को खेरसॉन में पीछे छोड़ दिया गया था, तोड़फोड़ इकाइयों को बेअसर किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि स्थिरीकरण सुनिश्चित किया जाएगा और क्षेत्र के 226 शहरों, कस्बों और गांवों में कानून व्यवस्था को वापस मजबूत किया जाएगा, जहां अभी तक 100,000 से अधिक लोगों की कुल आबादी है।

Published: undefined

आंतरिक मामलों के प्रथम उप मंत्री येवेनी येनिन द्वारा रविवार को पहले कहा गया था कि रूसी सेना द्वारा स्थापित यातना कक्ष खेरसॉन में पाए गए थे। येनिन ने दावा किया कि कुछ कक्ष स्थानीय पुलिस विभागों के परिसर में स्थित थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध की शुरूआत के बाद से, बुचा, इजीयम और मारियुपोल सहित पूरे यूक्रेन में सामूहिक कब्रें मिली हैं। पिछले महीने, संयुक्त राष्ट्र आयोग ने कहा था कि यूक्रेन में युद्ध अपराध किए गए थे और रूसी सेनाएं मानवाधिकारों के उल्लंघन के विशाल बहुमत के लिए जिम्मेदार थीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined