दुनिया

पाकिस्तान में बाढ़ से भारी तबाही, 40 अरब डॉलर को कर पार सकता है आर्थिक नुकसान

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान को डर है कि बाढ़ से 40 अरब डॉलर से अधिक का आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योंकि राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) ने 18 अरब डॉलर के शुरुआती आंकलन को खारिज कर दिया है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत 'पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बाढ़ प्रभाव का एक प्रारंभिक आकलन' नामक एक अंतरिम रिपोर्ट पर चर्चा के दौरान बाढ़ प्रतिक्रिया केंद्र की बैठक में 40 अरब डॉलर के नुकसान को हरी झंडी दिखाई गई।

Published: undefined

योजना मंत्री अहसान इकबाल ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से बात करते हुए कहा, "विनाशकारी स्थितियों से पता चलता है कि बाढ़ के नुकसान का स्तर 30 अरब डॉलर से 40 अरब डॉलर से अधिक है।"

राहत और पुनर्वास कार्यों की निगरानी और समन्वय के लिए स्थापित एक संयुक्त नागरिक-सैन्य निकाय और एनएफआरसीसी के अध्यक्ष, इकबाल ने कहा, "हम विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, प्रांतीय और संघीय सरकारों की मदद से बाढ़ से हुए नुकसान के व्यापक आकलन की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।"

Published: undefined

यह पहली बार है कि 40 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान दिया गया है, जो 10 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर के शुरुआती अनुमान से तीन गुना अधिक है। नई संख्या संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा पिछले सप्ताह दिए गए 30 बिलियन डॉलर के आंकड़े से भी अधिक है।

एनएफआरसीसी के अध्यक्ष ने कहा कि हालांकि नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट चार से छह सप्ताह में तैयार हो जाएगी, लेकिन इस सप्ताह के अंत तक प्रारंभिक मूल्यांकन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

Published: undefined

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, योजना मंत्री ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने बाढ़ के नुकसान का प्रारंभिक आकलन प्रस्तुत किया था, जो पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण पर आधारित था, लेकिन मॉडल का परिणाम इस बात पर निर्भर करेगा कि इसमें क्या इनपुट दिया गया था।

उन्होंने कहा, "एनएफआरसीसी ने वित्त मंत्रालय को अपनी बाढ़ प्रभाव रिपोर्ट जारी करने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।"

एनएफआरसीसी के अध्यक्ष ने कहा, "हम व्यापक मूल्यांकन के नतीजे का इंतजार करेंगे लेकिन नुकसान बहुत बड़ा है और यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सुझाव के मुताबिक 30 अरब डॉलर से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined