दुनिया

विक्टोरिया स्टेट में भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ को सम्मान, मिला 2023 का ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार

अंगराज खिल्लन हेल्थ अवेयरनेस सोसाइटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया के सह-संस्थापक हैं, जो कई भाषाओं में स्वास्थ्य के बारे में गलत सूचनाओं को दूर करता है। यह मानसिक स्वास्थ्य से कोविड टीकाकरण जैसे विषयों तक अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अरबी में सत्र आयोजित करता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्टेट के भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ अंगराज खिल्लन को कई ऑस्ट्रेलियाई समुदायों को प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने के लिए 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। विक्टोरिया स्टेट की गवर्नर ने एक समारोह में खिल्लन को यह पुरस्कार प्रदान किया। खिल्लन ने कहा कि यह एक सम्मान और विशेषाधिकार है, साथ ही यह मेरे लिए ऑस्ट्रेलियाई बहुसांस्कृतिक समुदायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए बहुत सारी जिम्मेदारी लाता है।

Published: undefined

56 वर्षीय खिल्लन हेल्थ अवेयरनेस सोसाइटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एचएएसए) के सह-संस्थापक हैं, जो कई भाषाओं में मंचों के माध्यम से स्वास्थ्य के बारे में गलत सूचनाओं को दूर करता है।एचएएसए मानसिक स्वास्थ्य से लेकर कोविड-19 टीकाकरण तक के विषयों पर अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अरबी में फोरम और वर्चुअल सत्र आयोजित करता है।

Published: undefined

भारत में एक छात्र के रूप में, उन्होंने अपनी चिकित्सा शिक्षा को जारी रखने के लिए एक मंदिर के बाहर प्रसाद बेचा। 2010 में मेलबर्न जाने के बाद खिल्लन ने घरेलू हिंसा और दहेज के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम किया। 2004 में एक बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में रॉयल डार्विन अस्पताल से जुड़ने के बाद खिल्लन, जिन्हें 'डॉ राज' के नाम से भी जाना जाता है, ने दूरस्थ आदिवासी समुदायों के लिए अथक रूप से काम किया है।

Published: undefined

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने विक्टोरिया में सांस्कृतिक रूप से विविध समुदायों को प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विक्टोरिया की गवर्नर लिंडा डेसाऊ एसी ने कहा, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ अंगराज खिल्लन को 2023 विक्टोरियन ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर के लिए बधाई। खिल्लन ने पूरे ऑस्ट्रेलिया में सांस्कृतिक रूप से विविध समुदायों को स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करके लोगों का जीवन बदल दिया है।

Published: undefined

खिल्लन के खाते में कई पुरस्कार हैं, जिनमें 2019 में स्मॉल बिजनेस चैंपियन अवार्डस, 2019 इंडिया ऑस्ट्रेलिया बिजनेस एंड कम्युनिटी अवार्डस, 2017 विक्टोरियन मल्टीकल्चरल अवार्डस फॉर एक्सीलेंस और 2019 में विन्धम बिजनेस अवार्डस शामिल हैं। खिल्लन के अलावा, विक्टोरिया से पुरस्कार के तीन अन्य प्राप्तकर्ता थे, जो 25 जनवरी, 2023 को कैनबरा में राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह के लिए अन्य राज्यों के पुरस्कार विजेताओं के साथ आएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined