दुनिया

भारतीय मूल के थर्मन सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की रेस में, चुनाव के लिए तीन पात्र उम्‍मीदवारों में शामिल

सक्रिय राजनीति में शामिल होने से पहले थर्मन एक अर्थशास्त्री और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण में एक सिविल सेवक थे। राजनीति में 22 साल देने के बाद थर्मन ने जून में सिंगापुर के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के अपने इरादे की घोषणा की थी।

भारतीय मूल के थर्मन सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल
भारतीय मूल के थर्मन सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल फोटोः IANS

भारतीय मूल के पूर्व मंत्री थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हो गए हैं। शनमुगरत्नम और दो अन्य को सिंगापुर में 1 सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पात्रता प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। चुनाव विभाग ने शुक्रवार को पात्रता प्रमाण पत्र जारी किए। सिंगापुर में 2011 के बाद पहला राष्ट्रपति चुनाव होगा। देश की आठवीं और पहली महिला राष्ट्रपति हलीमा याकूब ने इस साल घोषणा की थी कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयास नहीं करेंगी।

Published: undefined

थर्मन शनमुगरत्नम, जिन्होंने देश की संस्कृति को विकसित करने की प्रतिज्ञा के साथ पिछले महीने औपचारिक रूप से अपना राष्ट्रपति अभियान शुरू किया था, ने 7 अगस्त को पात्रता प्रमाण पत्र के लिए अपना आवेदन दायर किया था। सक्रिय राजनीति में 22 साल देने के बाद थर्मन ने जून में शहर-राज्य के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के अपने इरादे की घोषणा की। राजनीति में शामिल होने से पहले थर्मन एक अर्थशास्त्री और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण में एक सिविल सेवक थे।

इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव के पात्रता प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने का समय समाप्‍त होने तक राष्ट्रपति चुनाव समिति (पीईसी) को कुल छह आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से, पीईसी ने 66 वर्षीय थर्मन, पूर्व जीआईसी निवेश प्रमुख एनजी कोक सॉन्ग (75), और पूर्व नेशनल ट्रेड्स यूनियन कांग्रेस इनकम के प्रमुख टैन किन लियान (75) को योग्य करार दिया।

Published: undefined

लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ली त्ज़ु यांग और सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीशों की अध्यक्षता वाली समिति ने पाया कि तीनों व्यक्ति ईमानदार, अच्छे चरित्र और प्रतिष्ठा वाले हैं। चुनाव विभाग ने एक बयान में कहा, "समिति उपलब्ध जानकारी के आधार पर संतुष्ट है कि श्री थर्मन ईमानदार, अच्छे चरित्र और प्रतिष्ठा वाले व्यक्ति हैं।"विभाग ने कहा, "समिति इस बात से भी संतुष्ट है कि श्री थर्मन ने तीन या अधिक वर्षों तक मंत्री पद पर रहते हुए अनुच्छेद 19(3)(ए) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की सेवा की आवश्यकता को पूरा किया है।"

Published: undefined

सिंगापुर में यदि उम्मीदवार राष्ट्रपति पद के चुनाव में भाग लेना चाहते हैं तो उन्हें पात्रता प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना होगा। यह उन लोगों को दिया जाता है जो अन्य मानदंडों के अलावा सार्वजनिक या निजी क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके अलावा, एक सामुदायिक घोषणा भी है, जो उम्मीदवारों को यह घोषणा करने की अनुमति देती है कि वे चीनी, मलय, भारतीय या "अन्य अल्पसंख्यक" समुदायों से हैं।

Published: undefined

चुनाव विभाग ने कहा कि उसने सभी व्यक्तियों को उनके आवेदनों के नतीजे के बारे में सूचित कर दिया है, और असफल आवेदकों को उन्हें अस्वीकार करने के कारण भी बताए हैं। हालांकि, असफल उम्मीदवारों के नाम और उन्हें अस्वीकार करने के कारणों को प्रकाशित नहीं किया जाएगा। संवैधानिक आयोग 2016 की रिपोर्ट में चिंता व्यक्त किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया कि संभावित आवेदक शर्मिंदगी के डर से चुनाव लड़ने से परहेज न करें इसलिए उनके नाम सार्वजनिक नहीं किए जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined