दुनिया

पाकिस्तान में बाढ़ के बाद महंगाई की मार, टमाटर 500 रुपए प्रति किलो, प्याज 300 रुपए और नींबू 400 रुपए किलो

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के बाद दुकानदारों ने मनमाने दाम तय किए हैं। टमाटर 500 रुपए, प्याज 300 रुपए किलो और नींबू 400 रुपए किलो बिक रहा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

पाकिस्तान में बाढ़ से फसल को भारी नुकसान होने के बाद, सब्जियों की कीमतें लाहौर में आसमान छू रही हैं और टमाटर की कीमत यहां 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के बाद दुकानदारों ने मनमाने दाम तय किए हैं। प्याज 300 रुपये किलो और नींबू 400 रुपये किलो बिक रहा है।

Published: undefined

समा टीवी ने बताया कि टमाटर की कीमत सरकारी दर 80 रुपये प्रति किलो से कम से कम छह गुना अधिक है, जबकि प्याज 61 रुपये प्रति किलो की आधिकारिक दर से पांच गुना अधिक बेचा जा रहा है। अदरक और लहसुन की कीमतों में भी तेजी आई है।

एक खरीदार ने समा टीवी को बताया, "अब गरीब आदमी केवल टमाटर को देख सकता है, खरीद नहीं सकता। उन्होंने कहा, "प्याज जो कभी 100 रुपये किलो से ऊपर नहीं बिकता था, वह अब 250 रुपये या 300 रुपये में बिक रहा है।"

Published: undefined


समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ और उफनती नदियों ने कहर बरपा रखा है, प्रारंभिक अनुमानों से पता चलता है कि देश को पहले ही 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है।

सिंध और पंजाब प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है जबकि प्याज, टमाटर और खरीफ मिर्च को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। अकेले कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान का कपड़ा और चीनी निर्यात एक अरब डॉलर तक गिर सकता है।

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध में सरकारी गोदामों में जमा कम से कम 20 लाख टन गेहूं बारिश और बाढ़ के कारण खराब हो गया है, जिससे देश की खाद्य सुरक्षा को खतरा है।

कृषि क्षेत्र में तबाही का मतलब है कि पाकिस्तान को न केवल उद्योगों के लिए आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ेगा बल्कि देश में बीज संकट भी हो सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined