दुनिया

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, यूक्रेन में युद्ध अपराधों का आरोप

नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अपराध कोर्ट ने यूक्रेन युद्ध के दौरान बच्चों के अवैध निर्वासन और यूक्रेन से रूस में लोगों के अवैध हस्तांतरण के आरोपों में पुतिन की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। रूस की बाल अधिकार आयुक्त के खिलाफ भी वारंट जारी हुआ है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पुतिन के खिलाफ यह वारंट यूक्रेन में युद्ध अपराधों को अंजाम देने के आरोप में जारी किया गया है। हालांकि, रूस लगातार यूक्रेन में किसी तरह के युद्ध अपराध से करता आ रहा और उल्टा जेलेंस्की पर भड़काऊ कदम उठाने के आरोप लगाता रहा है।

Published: undefined

नीदरलैंड के हेग में स्थित अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने यूक्रेन में युद्ध के दौरान बच्चों के अवैध निर्वासन और यूक्रेन से रूस में लोगों के अवैध हस्तांतरण के आरोपों में पुतिन की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने रूस के बाल अधिकार आयुक्त मारिया अलेक्सेयेवना लावोवा-बेलोवा के खिलाफ भी समान आरोपों में वारंट जारी किया है।

Published: undefined

हालांकि, रूस का लगातार कहना है कि उसके सैन्य बलों ने यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान कोई भी अत्याचार नहीं किया है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन पिछले साल युद्ध शुरू होने के बाद से कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर युद्ध के यूक्रेन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। पुतिन यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की पर भड़काऊ कदम उठाने के आरोप लगाते रहे हैं।

Published: undefined

इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार से रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां उनकी पुतिन के साथ भी बैठक होगी। हाल में सऊदी अरब और ईरान के बीच लंबे समय से चली आ रही तल्खियों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाने वाल जिनपिंग की इस यात्रा से उम्मीद की जा रही है कि वे पुतिन को यूक्रेन के साथ शांति शुरू करने पर राजी कर सकते हैं। हालांकि अमेरिका ने शी-पुतिन की मुलाकात से पहले कहा है कि वह यूक्रेन में संघर्ष विराम के आह्वान का विरोध करेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined