दुनिया

पहले ईरान ने दागी मिसाइलें, फिर विमान हादसे में 170 की मौत, भूकंप के झटकों से दहला ईरान, जानें आज क्या-क्या हुआ

ईरान की हलचल से पूरी दुनिया की धड़कनें बढ़ गई हैं। तेहरान द्वारा आज इराक में अमेरिकी सेना पर मिसाइल हमले के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इस मिसाइल हमले के कुछ देर बाद ही तेहरान एयरपोर्ट के नजदीक यूक्रेन का एक बोइंग विमान क्रैश हो गया, जिसमें 170 यात्री सवार थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सेना के दो एयरबेस पर करीब दर्जनभर मिसाइलें दागने के बाद माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया है। पेंटागन द्वारा हमले की पुष्टि किए जेने के बाद अमेरिका ने बड़े संकेत दिए हैं। दोनों देश युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं। अमेरिका भी ईरान पर बड़े हमले कर सकता है। पहले ही अमेरिका, ईरान को धमकी दे चुका है। दोनों देशों में कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। ईरान द्वारा अमेरिकी एयर बेस पर मिसाइलें दागने के बाद इरान में कई घटनाएं हुई हैं।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

ईरान द्वार मिसाइलें दगाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ऑल इज वेल

इराक में अपने एयरबेस पर ईरान द्वारा मिसाइलें दागे जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ऑल इज वेल (सब ठीक है), हम हताहतों की संख्या और संपत्ति के नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना है। मैं कल सुबह इस मुद्दे पर बयान दूंगा।”

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा- आत्मरक्षा के लिए हमने हमला किया

वहीं, ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने एक बयान में कहा कि हमने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के तहत आत्मरक्षा के अधिकार के तहत कदम उठाया है। उन्होंने (अमेरिका) हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सशस्त्र हमला किया। जवाद ने यह भी कहा कि हम युद्ध की संभावनाओं को नहीं बढ़ा रहे हैं, लेकिन हम किसी भी हमले के खिलाफ खुद का बचाव करेंगे।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

यूक्रेन का विमान तेहरान में दुर्घटनाग्रस्त, 170 यात्रियों की मौत

यूक्रेन का एक यात्री विमान तेहरान में दुर्घटना का हो गया है। विमान में 180 यात्री सवार थे। इसमें से अब तक 170 यात्रियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ईरानी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट मे कहा कि यह दुर्घटना तकनीकी खामी की वजह से हुआ है। यूक्रेन के विमान ने इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

ईरान में दो घंटे के भीतर दो भूंकप के झटके महसूस किए गए

ईरान में दो घंटे के भीतर दो भूंक के झटके महसूस किए गए हैं। बुशहर इलाके में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 और 5.5 मापी गई है। भूकंप की वजह से क्या नुकसान हुआ है, इस बात की सूचना नहीं मिल पाई है। बचाव कर्मी और सेना दोनों को अलर्ट कर दिया गया है।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

अमेरिका और ईरान में तनाव के बीच इजराइल और सऊदी अरब हाई अलर्ट पर

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी एयर बेस पर हमले के बाद इस्राइल और सऊदी अरब अलर्ट पर हैं। ईरान ने इस्राइल के हाइफा शहर और सऊदी अरब पर भी हमले की धमकी दी है। इस धमकी के बाद दोनों देशों की सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाई है, बैठक में सुरक्षा संबंधी मामलों पर विचार किया जाएगा।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

अमेरिका ने ईरान-इराक के ऊपर से हवाई सेवाओं पर रोक लगाई

ईरान द्वारा मिसालइ हमले के बाद अमेरिका ने ईरान और इराक के ऊपर से किसी भी अमेरिकी फ्लाइट के गुजरने पर रोक लगा दी है। अमेरिका को इस बात का डर है कि कही ईरान अमेरिकी हवाई जहाजों को निशाना न बना दे।

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jan 2020, 11:36 AM IST