दुनिया

ईरान ने आधी रात को ऑपरेशन को दिया अंजाम, इन क्षेत्रों पर दागे मिसाइल

दक्षिणपूर्वी ईरानी प्रांत करमान और सिस्तान और बलूचिस्तान में हाल के आतंकवादी हमलों के साथ-साथ इजरायल द्वारा ईरानी और प्रतिरोध कमांडरों की हत्याओं की प्रतिक्रिया के रूप में आधी रात को ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

 ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने तेहरान विरोधी आतंकवादी हमलों के जवाब में सीरिया और इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में आतंकवादियों और इजरायल की खुफिया सेवा मोसाद के ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया है।

Published: undefined

आईआरजीसी ने सेपा न्यूज पर प्रकाशित तीन बयानों में हमलों की घोषणा की, जिसमें ऑपरेशन के बारे में बताया गया और कहा कि यह मध्यरात्रि में किया गया। दक्षिणपूर्वी ईरानी प्रांत करमान और सिस्तान और बलूचिस्तान में हाल के आतंकवादी हमलों के साथ-साथ इजरायल द्वारा ईरानी और प्रतिरोध कमांडरों की हत्याओं की प्रतिक्रिया के रूप में आधी रात को ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

Published: undefined

कुर्दिस्तान क्षेत्र सुरक्षा परिषद के अनुसार, इराकी कुर्दिस्तान की राजधानी एरबिल पर आईआरजीसी द्वारा किए गए मिसाइल हमले के चलते चार लोग मारे गए।

परिषद ने मंगलवार तड़के एक बयान में कहा, सोमवार रात 11.30 बजे, आईआरजीसी ने एरबिल में कई आबादी वाले नागरिक इलाकों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।

Published: undefined

बयान में कहा गया है, "एक स्थिर क्षेत्र के रूप में एरबिल कभी भी किसी भी पक्ष के लिए खतरे का स्रोत नहीं रहा है।" बयान में मिसाइल हमले को (कुर्द) क्षेत्र और इराक की संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन बताया गया है। बयान में संघीय सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ऐसे हमलों के बारे में चुप नहीं रहने का भी आह्वान किया गया।

Published: undefined

ताजा घटनाक्रम दो सप्ताह से अधिक समय बाद आया है जब दो "आत्मघाती आतंकवादियों" ने 3 जनवरी को करमन में ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी की कब्र के पास दो बम विस्फोट किए थे, इसमें 90 से अधिक मौतें और 280 लोग घायल हुए। इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने बम विस्फोटों की जिम्मेदारी ली थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined