दुनिया

हिजाब को लेकर विरोध की आग में सुलगा ईरान, 2 हफ्ते में प्रदर्शनों के दौरान 83 लोगों की मौत, मानवाधिकार समूह का दावा

ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद से ही हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। ईरान के लोग सरकारी सख्ती की परवाह किए बिना सड़कों पर उतर रहे हैं। एक मानवाधिकार समूह ने कहा कि विरोध के दौरान 83 लोग मारे गए हैं।

फोटो: DW
फोटो: DW 

ईरान में महसा अमीनी की मौत पर विरोध प्रदर्शन जारी है, ईरानी अधिकारियों ने कथित तौर पर गुरुवार को विरोध प्रदर्शनों का समर्थन करने पर पत्रकारों को चेतावनी दी है। ईरान की अर्ध-आधिकारिक न्यूज वेबसाइट, ईरानी स्टुडेंट न्यूज एजेंसी या आईएसएनए एजेंसी ने तेहरान के प्रांतीय गवर्नर के हवाले से कहा कि अधिकारी "मशहूर हस्तियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे" जो विरोध प्रदर्शनों में शामिल हुए हैं।

Published: undefined

ईरान में ऐसे विरोध प्रदर्शन हाल के वर्षों में देखने को नहीं मिले हैं। इसे ईरानी सरकार के लिए एक गंभीर चुनौती मानी जा रही है। उदाहरण के लिए ईरानी फुटबॉल टीम ने कुछ दिनों पहले विएना में एक दोस्ताना मैच के दौरान अपनी राष्ट्रीय टीम के लोगो को ढक लिया था।

Published: undefined

प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई से बढ़ रही मौतें

अधिकार समूहों ने ईरान के शहरों में प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा बल के अत्यधिक इस्तेमाल की ओर इशारा किया है, जिसमें एक मानवाधिकार समूह ने गुरुवार तक कम से कम 83 लोगों की मौत की सूचना दी है।

Published: undefined

पत्रकारों की भी गिरफ्तारी

नॉर्वे में स्थित ईरान ह्यूमन राइट्स ने कहा कि विरोध के दौरान बच्चों समेत 83 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा था कि विरोध प्रदर्शनों को "सुरक्षा बलों द्वारा निर्मम हिंसा" के रूप में चिह्नित किया गया है, जबकि कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट ने गुरुवार को कहा कि देश में अधिक पत्रकारों को भी गिरफ्तार किया गया है।

कमेटी के मुताबिक गुरुवार तक कम से कम 28 पत्रकारों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Published: undefined

ईरानी राष्ट्रपति ने अशांति फैलाने के लिए पश्चिमी देशों को जिम्मेदार ठहराया

ईरान के सरकारी टीवी ने गुरुवार को कहा कि पुलिस ने बड़ी संख्या में "दंगाइयों" को गिरफ्तार किया है, हालांकि गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या नहीं बताई गई। ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि 1979 की क्रांति के बाद से देश में पश्चिमी शक्तियों द्वारा अशांति फैलाने का ताजा कदम है। रईसी ने कहा, "दुश्मनों ने 43 वर्षों तक इस्लामी ईरान के खिलाफ अभिकलनात्‍मक त्रुटियां की हैं, यह कल्पना करते हुए कि ईरान एक कमजोर देश है जिस पर हावी हुआ जा सकता है।"

ईरानी सरकारी टीवी ने गुरुवार को यह भी बताया कि 17 सितंबर से शुरू हुए प्रदर्शनों के बाद से पुलिस कर्मियों समेत 41 लोग मारे गए हैं।

Published: undefined

ईरान में विरोध प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं?

कुछ दिनों पहले ईरान के सख्त हिजाब कानून का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में एक युवा कुर्द महिला महसा अमीनी को नैतिकता पुलिस ने गिरफ्तार किया था। महसा अमीनी की बाद में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। पुलिस ने दावा किया कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी, लेकिन अमीनी के परिवार का कहना है कि उसे कभी भी दिल की कोई बीमारी नहीं थी और पुलिस द्वारा कथित दुर्व्यवहार के कारण उसकी मौत हो गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल