दुनिया

न्यूजीलैंड आम चुनाव में उदारवादी पीएम जेसिंडा अर्डर्न की शानदार जीत, सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी को भारी बहुमत

चुनाव नतीजों के बाद अपने संबोधन में जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड ने लगभग 50 साल में लेबर पार्टी को अपना सबसे ज्यादा समर्थन दिया है। हम इस समर्थन को हल्के में नहीं लेंगे और एक ऐसी पार्टी बनेंगे जो हर न्यूजीलैंड वासी के लिए शासन करेगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने शनिवार को देश के आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही जेसिंडा अर्डर्न दूसरी बार देश का कार्यभार संभालेंगी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अर्डर्न की सत्तारूढ़ सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी ने 49 प्रतिशत वोट हासिल किया है और इसके 64 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है।

Published: 17 Oct 2020, 5:24 PM IST

फिलहाल ये आंकड़ें एकतरफा बहुमत के लिए पर्याप्त हैं। ऐसा देश में पहली बार होगा। न्यूजीलैंड के चुनाव आयोग के अनुसार मुख्य विपक्षी सेंटर-राइट नेशनल पार्टी ने वर्तमान में 27 प्रतिशत मतों के साथ चुनाव में हार स्वीकार कर ली है। वहीं एसीटी न्यूजीलैंड और ग्रीन पार्टियां 8 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

Published: 17 Oct 2020, 5:24 PM IST

चुनाव नतीजों के बाद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए जेसिंडा अर्डर्न ने कहा, "न्यूजीलैंड ने लगभग 50 वर्षो में लेबर पार्टी को अपना सबसे ज्यादा समर्थन दिया है। हम आपके समर्थन को हल्के में नहीं लेंगे। और मैं आपसे वादा कर सकती हूं कि हम एक ऐसी पार्टी बनेंगे जो हर न्यूजीलैंडवासी के लिए शासन करेगी।"

Published: 17 Oct 2020, 5:24 PM IST

बता दें कि देश में आम चुनाव के लिए 3 अक्टूबर को शुरू हुआ मतदान शनिवार को शाम 7 बजे खत्म होगा, जिसके बाद आम चुनाव के प्रारंभिक परिणाम जारी किए जाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार, चुनाव परिणामों को प्राथमिकता दी जाएगी और शनिवार रात दो जनमत संग्रहों में दर्ज वोटों की गिनती की जाएगी। इसके बाद प्रारंभिक जनमत संग्रह के परिणाम 30 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे और चुनाव और जनमत संग्रह के आधिकारिक परिणाम 6 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 17 Oct 2020, 5:24 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Oct 2020, 5:24 PM IST