दुनिया

नाइजीरिया की अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

नाइजीरिया में ऐसी अवैध तेल रिफाइनरियां तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइन से कच्चे तेल का दोहन कर तात्कालिक टैंकों में तेलों को डिस्टिल्ड करती हैं। यहां तेल पाइपलाइन में तोड़फोड़ और चोरी की घटनाएं आम हैं, जिससे भारी आर्थिक नुकसान होता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य इमो में एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए धमाके में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये धमाका शुक्रवार की देर रात एगबेमा स्थानीय सरकारी क्षेत्र में अवैध तेल रिफाइनरी में हुआ, जो कि इमो और नदियों के दक्षिणी राज्यों के बीच एक सीमा क्षेत्र है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि अब तक 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

Published: undefined

इमो में पेट्रोलियम संसाधनों के आयुक्त गुडलक ओपिया ने सिन्हुआ को बताया, "एक अवैध बंकरिंग स्थल पर आग लगने से 100 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।" ओपिया ने कहा कि अवैध तेल रिफाइनरी का संचालक फरार है।

Published: undefined

इमो में तेल और गैस उत्पादन क्षेत्रों की सर्वोच्च परिषद के एक समुदाय के नेता और अध्यक्ष-जनरल कोलिन्स एजी के अनुसार, इमो और नदियों के राज्यों के बीच जंगल में अचानक विस्फोट सुना गया था। अजी ने सिन्हुआ को फोन पर बताया, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। ये एक ऐसी त्रासदी है, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि अब तक लगभग 108 जले हुए शवों की गिनती की गई है।"

Published: undefined

इस तरह की अवैध तेल रिफाइनरियां तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों से कच्चे तेल का दोहन करके काम करती हैं और तात्कालिक टैंकों में उत्पादों में डिस्टिल्ड होती हैं।नाइजीरिया में तेल पाइपलाइन में तोड़फोड़ और तेल चोरी की खबरें अक्सर आती रहती हैं, जिससे भारी आर्थिक नुकसान होता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined