दुनिया

पाक सेना ने प्रमुख पत्रकारों को डराने-धमकाने के लिए शुरू किया बड़ा अभियान, RSF ने जनरल बाजवा पर लगाए गंभीर आरोप

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) ने सेना आलाकमान को मीडिया के और उत्पीड़न के प्रति आगाह किया है, जो पाकिस्तानी लोकतंत्र को गंभीर रूप से कमजोर कर देगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

शहबाज शरीफ के अप्रैल के अंत में प्रधानमंत्री बनने के बाद से सेना से संबंधित एजेंसियों द्वारा पाकिस्तानी पत्रकारों को डराने-धमकाने के नौ मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीच रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) ने सेना आलाकमान को मीडिया के और उत्पीड़न के प्रति आगाह किया है, जो पाकिस्तानी लोकतंत्र को गंभीर रूप से कमजोर कर देगा।

Published: undefined

आरएसएफ के एशिया-प्रशांत डेस्क के प्रमुख डेनियल बास्टर्ड ने कहा, "पिछले दो महीनों में आरएसएफ द्वारा दर्ज किए गए उत्पीड़न के कई मामलों में एक बात समान है कि सभी संबंधित पत्रकारों ने किसी न किसी तरह से पाकिस्तानी राजनीति में सेना की भूमिका की आलोचना की है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि सशस्त्र बलों ने महत्वपूर्ण पत्रकारों को डराने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है। इस तरह का हस्तक्षेप, जो बिल्कुल असहनीय है, एक बार में बंद होना चाहिए, नहीं तो सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा को पाकिस्तान में प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा।"

Published: undefined

आरएसएफ द्वारा दर्ज की गई हिंसा का ताजा मामला 9 जुलाई को सामने आया था, जब राजधानी इस्लामाबाद के एक जिले मेलोडी में टीवी चैनल के स्टूडियो के बाहर बीओएल न्यूज के एंकर सामी इब्राहिम पर तीन लोगों ने हमला किया था।

Published: undefined

एक वीडियो में, इब्राहिम ने कहा कि वे टीवी चैनल के बाहर उसका इंतजार कर रहे थे, ताकि दृश्य को फिल्माते समय उन्हें परेशान किया जा सके। फिर वे हरे रंग की लाइसेंस प्लेट वाली एक कार में चले गए, जो एक राष्ट्र के स्वामित्व वाले वाहन का चिन्ह था।

इब्राहिम के खिलाफ दंड संहिता के अनुच्छेद 499, 505 और 131 के तहत न्यायिक कार्यवाही शुरू होने के छह सप्ताह बाद यह घटना सामने आई है। उन पर मानहानि, सार्वजनिक क्षति, विद्रोह को उकसाने आदि का आरोप लगाया गया है। अगर आखिरी आरोप को साबित किया जाता है तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा तक हो सकती है।

Published: undefined

गलत के खिलाफ अपना विद्रोह जताकर इब्राहिम ने पाकिस्तानी राज्य तंत्र के आंतरिक तंत्र और विशेष रूप से, राजनीति में सेना की भूमिका पर सवाल उठाया। इस्लामाबाद से 70 किमी पश्चिम में पंजाब प्रांत के एक शहर अटॉक में पुलिस में दर्ज शिकायतों के परिणामस्वरूप कार्यवाही शुरू की गई थी।

Published: undefined

यह अटॉक ही था, जहां एक और प्रसिद्ध टीवी पत्रकार, एक्सप्रेस न्यूज टीवी के एंकर इमरान रियाज खान को 5 जुलाई की शाम को सड़क पर एक टोल प्लाजा पर पंजाब स्पेशल एलीट फोर्स के सदस्यों के साथ एक दर्जन पुलिसकर्मियों ने पकड़ा और गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने गिरफ्तारी से बचने के लिए गिरफ्तारी से पहले ही जमानत लेने की योजना बनाई थी, मगर उन्हें डराने-धमकाने और उनकी आवाज को दबाने के लिए यह प्रयास किया गया।

Published: undefined

मीडिया की आवाज दबाने और पत्रकारों पर हमलों के इसी तरह के मामलों के बीच फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित मीडिया वॉचडॉग (प्रहरी) रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने पाकिस्तानी सेना के आलाकमान को मीडिया के और उत्पीड़न के प्रति आगाह किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined