दुनिया

पाकिस्तान को मिल सकती है बड़ी राहत! FATF की ग्रे लिस्ट से इस हफ्ते बाहर निकलने की उम्मीद

पेरिस स्थित वैश्विक आतंकी वित्तपोषण निगरानी संस्था ने घोषणा की है कि इस सप्ताह होने वाली पूर्ण बैठक में लगभग 52 महीनों के बाद, पाकिस्तान के फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे सूची से बाहर निकलने की उम्मीद है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पेरिस स्थित वैश्विक आतंकी वित्तपोषण निगरानी संस्था ने घोषणा की है कि इस सप्ताह होने वाली पूर्ण बैठक में लगभग 52 महीनों के बाद, पाकिस्तान के फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे सूची से बाहर निकलने की उम्मीद है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, एफएटीएफ ने कहा, "टी राजा कुमार की दो साल की सिंगापुर प्रेसीडेंसी के तहत पहला एफएटीएफ प्लेनरी 20-21 अक्टूबर को होगा।"

Published: undefined

बयान के अनुसार, वैश्विक नेटवर्क और पर्यवेक्षक संगठनों के 206 सदस्यों के प्रतिनिधि, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, इंटरपोल और वित्तीय खुफिया इकाइयों के एग्मोंट समूह शामिल हैं, कार्यकारी समूह और पूर्ण बैठकों में भाग लेंगे।

Published: undefined

एफएटीएफ ने कहा कि, दो दिवसीय विचार-विमर्श के समापन पर पूर्ण सत्र के फैसलों की घोषणा की जाएगी। मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर अंकुश लगाने के लिए पाकिस्तान की प्रणाली में कमियों के लिए जून 2018 में एफएटीएफ द्वारा पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखा गया था।

Published: undefined

इसे पहले 27-सूत्रीय कार्य योजना और बाद में एफएटीएफ के मानकों का पालन करने के लिए सात-सूत्रीय योजना दी गई थी। लेकिन बाद में कार्रवाई बिंदुओं की संख्या बढ़ाकर 34 कर दी गई।

Published: undefined

एफएएफटी और उसके सिडनी स्थित क्षेत्रीय सहयोगी, एशिया पैसिफिक ग्रुप के 15-सदस्यीय संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने एफएएफटी के साथ प्रतिबद्ध 34-सूत्रीय कार्य योजना के साथ देश के अनुपालन को सत्यापित करने के लिए 29 अगस्त से 2 सितंबर तक पाकिस्तान का दौरा किया।

एफएटीएफ ने जून में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से हटाने का संकेत दिया था, क्योंकि यह निष्कर्ष निकाला था कि इस्लामाबाद ने योजना का पालन किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined