दुनिया

तालिबान से गलबहियां करने वाला पाकिस्तान, अफगानिस्तान में खेल रहा डबल गेम? पीएम इमरान हुए बेनकाब!

अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दखल की तुलना में उसकी कहीं और अधिक गहरी भूमिका है और उसे इस स्तर पर भूमिका निभाने से कोई रोक नहीं सकता। पाकिस्तान विभिन्न स्तरों पर अफगान व्यवस्था से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अफगानिस्तान की स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय दबाव का सामना कर रहा है। वह इस बात से वाकिफ है कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान में उसकी भूमिका और जांच के दायरे में आएगी। यही वजह है कि पाकिस्तानी नेता अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस विचार को पेश करने के लिए उकसा रहे हैं कि अफगानिस्तान पाकिस्तान की नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की जिम्मेदारी है। साथ ही, पाकिस्तान इस सिद्धांत का प्रचार कर रहा है कि यदि अंतर्राष्ट्रीय समर्थन और सहायता नहीं मिलती है, तो अफगानिस्तान में किसी भी नकारात्मक घटनाक्रम का असर इस क्षेत्र और दुनिया पर पड़ सकता है।

तथ्य यह है कि अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दखल की तुलना में उसकी कहीं और अधिक गहरी भूमिका है और उसे इस स्तर पर भूमिका निभाने से कोई रोक नहीं सकता। पाकिस्तान विभिन्न स्तरों पर अफगान व्यवस्था से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Published: 19 Sep 2021, 8:58 AM IST

इस बीच, काबुल में अंतरिम सरकार के गठन ने तालिबान या उनके पाकिस्तानी सलाहकारों की प्रशंसा करने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी है, क्योंकि कैबिनेट में कट्टरपंथियों का भारी समावेश है। हक्कानी समूह के वर्चस्व ने निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को खतरे में डाल दिया है।

इस तरह तालिबान ने अपनी छवि सुधारने का एक अवसर गंवा दिया है और सरकार गठन और कार्यों के निष्पादन के संदर्भ में अपने इरादों के बारे में मिश्रित संकेत भेजे हैं। वे महिलाओं के अधिकारों और एक समावेशी सरकार को देने में भी विफल रहे हैं और इससे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अधिक चिंतित है।

Published: 19 Sep 2021, 8:58 AM IST

इसके अलावा, तालिबान के ढांचे में दरार और वरिष्ठ नेताओं के बीच हितों के टकराव ने भी एक मजबूत नकारात्मक संदेश भेजा है। मुल्ला बरादर के घायल होने और यहां तक कि मारे जाने की अटकलों के साथ तालिबान के रैंकों में दिखाई देने वाले मतभेदों के बारे में रिपोर्टों ने वर्तमान सरकार की विश्वसनीयता के बारे में संदेह बढ़ा दिया है।

यदि शुरुआत में ही सरकार के साथ मतभेद हो गए हैं, तो डिलीवरी का दायरा और संभावना सीमित होना तय है। यदि अंतर्निहित मतभेद बने रहते हैं, तो यह और भी बढ़ जाएगा, क्योंकि सरकार काम करना शुरू कर देती है और कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं।

Published: 19 Sep 2021, 8:58 AM IST

कोई भी इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकता है कि नेताओं के आक्रामक चरित्र और प्रकृति और उनकी युद्ध-कठोर पृष्ठभूमि को देखते हुए, उनके मतभेदों के उस स्तर तक बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

Published: 19 Sep 2021, 8:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Sep 2021, 8:58 AM IST