दुनिया

इजरायलः बहुमत के लिए गठबंधन बनाने में नाकाम रहे पीएम नेतन्याहू, दोबारा होंगे आम चुनाव

आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीट जीत कर फिर से सरकार बनाने के करीब पहुंचे पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अंततः बहुमत जुटाने में असफल रहे। इजरायल के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया नेता गठबंधन नहीं बना पाया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सरकार बनाने के लिए जरूरी गठबंधन करने में असफल रहने के बाद इजरायली सांसदों ने संसद ‘नेसेट’ को भंग करने की सिफारिश करते हुए सितंबर में दोबारा चुनाव कराने का आवाह्न किया है। इजरायल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया नेता गठबंधन नहीं बना पाया।

Published: undefined

इजरायल में इसी साल मार्च में आम चुनाव हुए थे, जिसके अप्रैल में आए नतीजों में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलीं, लेकिन वह बहुमत से दूर रही। इसके बाद वे दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन बनाने में भी नाकाम रहे। सरकार गठन में देरी के चलते बुधवार को सांसदों ने संसद भंग करने का प्रस्ताव पारित कर दिया। अब 17 सितंबर को एक बार फिर इजराइल में आम चुनाव होंगे।

Published: undefined

फिलहाल कार्यकारी प्रधानमंत्री और लिकुड पार्टी के अध्यक्ष नेतन्याहू को संसद भंग करने के लिए 75-45 के बहुमत से वोट मिला, जिसने संसद के स्पीकर रियूविन रिवलिन को नेतन्याहू के संभवतः मुख्य विपक्षी बेनी गेंट्ज को सरकार बनाने का आमंत्रण देने की स्थिति से बचा लिया। रिवलिन ने इससे पहले चेतावनी दी थी कि नेतन्याहू अगर सरकार गठन में असमर्थ होते हैं, तो उन्हें दूसरे पक्ष को सरकार बनाने या दोबारा चुनाव कराने के विकल्पों में से एक चुनना होगा। लेकिन बुधवार शाम वोट पड़ने से यह नौबत नहीं आई।

Published: undefined

अप्रैल में आए चुनावी नतीजों में प्रधानमंत्री नेतन्याहू की पार्टी को 35 सीटों पर जीत मिली थी। देश की दूसरी दक्षिणपंथी पार्टी ब्लू एंड व्हाइट ने भी 34 सीटों पर कब्जा जमाया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि दोनों पार्टी साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाएंगी। लेकिन दोनों के बीत कई मुद्दों पर सहमति नहीं हो पाने देश में बहुमत की सरकार नहीं बन पाई।

Published: undefined

खास बात ये है कि इजरायल में आज तक किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। यहां अब तक की सभी सरकारें गठबंधन की ही रही हैं। ऐसे में इजरायल के इतिहास में यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया कोई नेता गठबंधन बनाने में नाकाम रहा। अब नेतन्याहू ही चुनाव होने तक देश की कमान संभालेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़, अज्ञात लोगों ने किया हमला

  • ,
  • मणिपुर में भारी बारिश और ओलावृष्टि का कहर, कई घर क्षतिग्रस्त, सीएम का ऐलान- 6-7 मई को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • ,
  • अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कार्यकर्ताओं को पीटा, दफ्तर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने मोदी को दी चुनौती, कहा- आरक्षण की सीमा बढ़ाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखाते

  • ,
  • कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः JDS नेता एच डी रेवन्ना को 8 मई तक SIT हिरासत में भेजा गया, प्रज्वल अभी भी फरार