दुनिया

यूक्रेन पर रूस ने फिर किया बड़ा हमला, इस शहर में नहीं बची एक भी इमारत, कई लोगों के मारे जाने की खबर

रूस खारकीव के अलावा कई दूसरे शहरों पर लगातार बम बरसा रहा है। रूस के हमले को देखते हुए यूक्रेनी नागरिकों को शेल्टर में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन पर बड़ा हमला किया है। हवाई हमलों की नवीनतम श्रृंखला में गुरुवार को यूक्रेन के उत्तर में खारकीव से लेकर दक्षिण में ओडेसा और पश्चिम में जाइटॉमिर तक कई प्रमुख शहरों में हवाई हमले किए गए। इस हमले में कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है। यूक्रेनी अधिकारियों ने देश भर में बड़े पैमाने पर रूसी हमले में कम से कम 5 लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने की सूचना दी है

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि राजधानी शहर के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में विस्फोट हुए। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य आपातकालीन सेवाएं थीं। क्लिट्सको ने कहा कि एक रिहायशी इमारत के आंगन में कारें जल रही थीं और उन्होंने लोगों से आश्रय स्थलों में रहने का आग्रह किया।

Published: undefined

ओडेसा के गवर्नर मैक्सिम मरचेंको ने पुष्टि की कि बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले ने बंदरगाह शहर में एक ऊर्जा उत्पादन केंद्र को निशाना बनाया, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि इस बीच, लगभग 15 हमलों ने खारकीव शहर और क्षेत्र को प्रभावित किया। इसमें महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाओं और एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया।

Published: undefined

रूस खारकीव के अलावा कई दूसरे शहरों पर लगातार बम बरसा रहा है। रूस के हमले को देखते हुए यूक्रेनी नागरिकों को शेल्टर में रहने के निर्देश दिए गए हैं। यूक्रेन के चारनीहीव और लवीव के साथ ही लुत्सक, रिवने जैसे शहरों में भी हमले की खबरें हैं। हमले बखमुत में तीव्र लड़ाई के बीच हुए हैं। बखमुत के डिप्टी मेयर ओलेक्जेंडर मरचेंको ने कहा है कि भूमिगत आश्रयों में केवल कुछ हजार नागरिक रह गए हैं, जिनके पास पानी, गैस या बिजली नहीं है। शहर लगभग नष्ट हो गया है, इस युद्ध में एक भी इमारत नहीं बची है, लेकिन यूक्रेनी सैनिकों ने भी रूस की प्रगति को रोकते हुए क्षेत्र की रक्षा के लिए कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर