दुनिया

Russia Ukraine War: जंग के बीच रूस ने गूगल को लेकर उठाया ये बड़ा कदम, झूठ फैलाने का लगाया आरोप

इससे पहले यूट्यूब ने रूसी सरकार के मीडिया संस्थान आरटी सहित कई रूसी चैनलों को अपने वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों से पैसा कमाने पर रोक लगा दी थी यानि कि इन्हें डिमॉनेटाइज कर दिया था। इसके अलावा, गूगल ने भी रूस में ऑनलाइन विज्ञापन बेचना बंद कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच रूस के संचार नियामक ने यह घोषणा की है कि उनके द्वारा अल्फाबेट इंक के गूगल की समाचार एग्रीगेटर सेवा को ब्लॉक किया जा रहा है। अल-जजीरा ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। नियामक ने आरोप लगाया है कि गूगल यूजर्स को यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान के बारे में झूठी खबरें बता रहा है।

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST

इससे पहले, यूट्यूब ने रूसी सरकार के मीडिया संस्थान आरटी सहित कई रूसी चैनलों को अपने वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों से पैसा कमाने पर रोक लगा दी थी यानि कि इन्हें डिमॉनेटाइज कर दिया था। इसके अलावा, गूगल ने भी रूस में ऑनलाइन विज्ञापन बेचना बंद कर दिया था।

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST

रूसी सेना को बदनाम करने वाली किसी भी घटना की रिपोर्ट को अवैध करार दिए जाने के एक नए रूसी कानून पारित होने के बाद रूस के राज्य मीडिया वॉचडॉग रोसकोम्नाडजोर ने रूस के अभियोजक जनरल के कार्यालय के अनुरोध पर यह कार्रवाई की है।

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST

उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस का मुकाबला करने के प्रयासस्वरूप बीबीसी वर्ल्ड सर्विस को 41 लाख पाउंड की अतिरिक्त धनराशि देने की घोषणा की है। खलीज टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में गुरुवार को इसकी जानकारी दी। खबरों के मुताबिक, यह एक नए अहम सैन्य समर्थन पैकेज का हिस्सा है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को ब्रसेल्स में नाटो और जी7 नेताओं की एक बैठक में करने वाले हैं।

ब्रिटेन में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के यूक्रेनी और रूसी भाषा सेवाओं के समर्थन में यह धनराशि दी जा रही है ताकि यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान और रूस की बर्बरता को लोगों को सामने लाने के लिए कंटेंट बनाया जा सके।

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST

इसके अलावा, ब्रिटेन ने टैंक रोधी और अधिक विस्फोटक हथियारों सहित 6,000 मिसाइलें भी दी हैं। इतना ही नहीं, यूक्रेन की सेना के लिए आर्थिक सहायता के रूप में 2.5 लाख पाउंड भी दिया गया है, जिससे यूक्रेनी सैनिकों, विमानचालकों और पुलिस को तनख्वाह मिल सके और वहां की सेना अधिक गुणवत्ता वाले औजारों से लैस हो।

इस तरह से ब्रिटेन की तरफ से यूक्रेन को अब तक 10,000 से अधिक मिसाइलें दी जा चुकी हैं। यूक्रेन की इस संकट की घड़ी में मानवीय और आर्थिक सहायता के तहत ब्रिटेन अब तक सबसे अधिक 40 करोड़ पाउंड की सहायता दे चुका है।

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Mar 2022, 9:52 AM IST