दुनिया

साल के अंत तक एक लाख सैनिकों को खो देगा रूस, कीव की 'सरेंडर हॉटलाइन' में रोज आती हैं 100 से ज्यादा कॉलः यूक्रेन

राष्ट्र को संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि मोर्चे पर स्थिति कठिन बनी हुई है। नुकसान के बावजूद रूसी सैनिक अभी भी डोनेट्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हम डटे हुए हैं और सबसे अहम बात यह है कि हम दुश्मन को उनके इरादे पूरे नहीं करने देंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक रूस कम से कम एक लाख सैनिकों को खो देगा क्योंकि मॉस्को ने कीव के खिलाफ अपना आक्रमण जारी रखा है। उक्रेइंस्का प्रावदा के अनुसार बुधवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि, "मोर्चे पर स्थिति कठिन बनी हुई है। नुकसान के बावजूद रूसी सैनिक अभी भी डोनेट्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Published: undefined

जेलेंस्की ने कहा कि लेकिन हम डटे हुए हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम दुश्मन को उनके इरादे पूरे नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा कि वे वसंत, गर्मी, शरद ऋतु में डोनेट्स्क क्षेत्र पर कब्जा कर लेंगे। इस हफ्ते से यहां सर्दी की शुरूआत हो चुकी है। इससे पहले मंगलवार को यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा था कि 24 फरवरी को आक्रमण शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने लगभग 88,380 सैनिकों को खोया है।

Published: undefined

वहीं दूसरी ओर कीव में अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेन सरकार द्वारा आत्मसमर्पण के लिए शुरू की गई योजना के जरिये रोजाना 100 से ज्यादा रूसी सैनिक हॉटलाइन पर कॉल कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि आई वांट टू लिव योजना के माध्यम से रूसी सैनिक या तो हॉटलाइन नंबर पर कॉल कर या टेलीग्राम और व्हाट्सऐप पर टेक्स्टिंग कर यूक्रेनी सेना के सामने आत्मसमर्पण करने का सबसे अच्छा तरीका चुन सकते हैं।"

Published: undefined

अधिकारियों ने कहा कि उनके पास हमलावर कर्मियों और उनके परिवारों से 3,500 से अधिक संपर्क हैं। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैकड़ों हजारों रूसी पुरुषों को संगठित करने और खेरसॉन शहर को मुक्त करने के बाद से इसमें वृद्धि हुई है। एक यूक्रेनी कॉल हैंडलर के अनुसार, सबसे पहले हमें एक आवाज सुनाई देती है, जिसमें पुरुष बात करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने आगे बताया, वह अक्सर आंशिक रूप से हताश, निराश होते हैं, क्योंकि वे पूरी तरह से नहीं समझते हैं कि हॉटलाइन कैसे काम करती है।
उन्होंने बताया कि आगे निर्देश दिए जाने से पहले उन्हें बस अपना स्थान साझा करने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined