दुनिया

रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने रद्द की विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी 

रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति पद के लिए 25 दिसंबर को विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की उम्मीदवारी रद्द कर दी। अलेक्सी नवलनी ने कहा कि वे इस निर्णय के खिलाफ अदालत में अपील करेंगे। 

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की उम्मीदवारी रद्द हुई (फाइल फोटो)

रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति पद के लिए 25 दिसंबर को विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की उम्मीदवारी रद्द कर दी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, मार्च 2018 में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ खड़े होने वाले अलेक्सी नवलनी की उम्मीदवारी के खिलाफ आयोग के 15 में से 12 सदस्यों ने वोट किया।

Published: undefined

भ्रष्टाचार विरोधी प्रोग्रेस पार्टी के नेता नवलनी ने कहा कि वह इस निर्णय के खिलाफ रूस के संवैधानिक अदालत में अपील करेंगे। हालांकि उन्हें पता है कि ‘अदालत भी उसी व्यवस्था का हिस्सा है।’

पुतिन के प्रमुख आलोचक नवलनी को रूसी अधिकारियों द्वारा कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है। अधिकारियों ने उन पर गबन और धोखाधड़ी के कई आरोप लगाए हैं, जिसकी वजह से उन्हें 2013 और 2014 में दोषी ठहराया गया था। हालांकि, बाद में कारावास की सजा को निलंबित कर दिया गया था।

इसी आपराधिक रिकॉर्ड के कारण निर्वाचन आयोग ने नवलनी का आवेदन रद्द करने का निर्णय लिया है। आयोग ने इस पर वाद-विवाद किया कि दोषी ठहराए जाने के बाद उन्होंने अपना मताधिकार खो दिया है।

नवलनी के हजारों समर्थकों ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए 24 दिसंबर को रूस के कई शहरों में सड़कों पर प्रदर्शन किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined