दुनिया

शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के PM पद की शपथ ली, पीएम मोदी ने दी बधाई, आंतकवाद पर बोले- भारत चाहता है कि क्षेत्र...

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहबाज शरीफ को पाकिस्‍तान का नया पीएम चुने जाने पर बधाई दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के शपथ लेने के साथ ही एक महीने के उठा पटक के बाद आज आखिरी पाकिस्तान के सियासी ड्रामे का अंत हो गया। शहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहबाज शरीफ को पाकिस्‍तान का नया पीएम चुने जाने पर बधाई दी है। अपने पाकिस्‍तानी समकक्ष को भेजे शुभकामना संदेश में पीएम मोदी ने कहा, "बधाई, भारत चाहता है कि क्षेत्र आतंकवाद से मुक्‍त हो और वहां शांति और स्थिरता रहे। "शहबाज शरीफ को ट्विटर के जरिये भेजे शुभकामना संदेश में पीएम मोदी ने लिखा, 'भारत चाहता है कि क्षेत्र आतंकवाद से मुक्‍त हो और यहां शांति और स्थिरता की बहाली हो।'

Published: undefined

गौरतलब है कि नेशनल असंबेली में पाक पीएम ने चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने अपने बयान में कहा था कि भारत के साथ बेहतर रिश्ते चाहते हैं, लेकिन जब तक कश्मीर मुद्दे पर शांतिपूर्ण तीरीके से समाधान नहीं निकल जाता, ये संभव नहीं है। हम कश्मीरी लोगों को उनके हाथ पर नहीं छोड़ सकते हैं। कूटनीतिक तौर पर हम कश्मीरी लोगों को अपना समर्थन देना जारी रखेंगे।

Published: undefined

इससे पहले नेशनल असेंबली में उन्हें निर्विरोध रूप से देश का अगला प्रधानमंत्री चुना गया, तो वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने असेंबली से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह किसी भी सूरत में चोरों के साथ असेंबली में नहीं बैठेंगे। इससे पहले प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की कि वह मतदान का बहिष्कार करेंगे और सदन से वाकआउट कर गए। नेशनल असेंबली में कुरैशी के चुनाव के बहिष्कार के बाद शहबाज (70) इस पद के लिये एक मात्र दावेदार बचे थे। जीत के लिए 342 सदस्यीय सदन में 172 सांसदों का समर्थन जरूरी था। तीन बार पूर्व प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज को 174 मत मिले जो 172 के साधारण बहुमत से दो ज्यादा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined